- सभी इंडस्ट्रीज में लगाया जाएगा वेब कैमरे, ऑनलाइन होगी मॉनीटरिंग

- पर्यावरण एवं वन प्रमुख सचिव ने लिया वेडनसडे को की इस सबंध में मीटिंग

<- सभी इंडस्ट्रीज में लगाया जाएगा वेब कैमरे, ऑनलाइन होगी मॉनीटरिंग

- पर्यावरण एवं वन प्रमुख सचिव ने लिया वेडनसडे को की इस सबंध में मीटिंग

BAREILLY:

BAREILLY:

पॉल्यूशन कंट्रोल से बाहर न हो जाए इसके लिए पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने बड़ा कदम उठाया है। अब इंडस्ट्रीज से निकले वाले पॉल्यूशन पर वेब कैमरे की नजर होगी। मतलब साफ है कि बोर्ड पॉल्यूशन को कंट्रोल करने के लिए गंभीर है। इस संबंध में पर्यावरण एवं वन के प्रमुख सचिव ने लखनऊ में हुई मीटिंग में सभी रीजनल ऑफिसर्स को निर्देश दिए हैं कि वह सुनिश्चित करें कि दिसंबर तक सभी इंडस्ट्रीज जहां से पॉल्यूशन डिस्चार्ज करती हैं। वहां पर वेब कैमरे लगवा लें। ताकि उस पर निगरानी की जा सके।

कैमरे लगवाने के दिए निर्देश

गौरतलब है कि इंडस्ट्रीज मानक के विपरीत जाकर पॉल्यूशन डिस्चार्ज कर देती हैं। इसके चलते पॉल्यूशन की प्रॉब्लम तेजी के साथ बढ़ रही है। अधिकारियों के मुताबिक इन सब बातों पर गौर करते हुए यह निर्णय लिया गया है इंडस्ट्रीज मानक को फॉलो करें। इसलिए वहां पर वेब कैमरे लगवाए जाएंगे। इस संबंध में रीजन के सभी शुगर मिल, डिस्टलरी और कागज उद्योग को एक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। ताकि, दिसम्बर तक वह समय पर नई व्यवस्था लागू कर लें। तय समय तक नए नियम को इंडस्ट्रियलिस्ट फॉलो नहीं करती है तो, उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

प्रमुख सचिव ने ली मीटिंग

बरेली रीजन में ज्यादा पॉल्यूशन डिस्ट्रॉय वाली फ्0 इंडस्ट्रीज है। जबकि कम पॉल्यूशन डिस्ट्रॉय करने वाली इंडस्ट्रीज की भी संख्या फ्0 है। वेब कैमरा लगवाने के लिए इस संबंध में वेडनसडे को पर्यावरण एवं वन के प्रमुख सचिव संजीव सरन ने एक मीटिंग भी लखनऊ में ली। जिसमें प्रदेश भर से बोर्ड के रीजनल ऑफिसर और शुगर और डिस्टलरी से जुड़े लोगों को बुलाया गया था। जहां उन्हें वेब कैमरे लगवाने के बारे में बताया गया।

रीजनल ऑफिसर मॉनीटरिंग

इंडस्ट्रीज से निकलने वाले पॉल्यूशन की मॉनीटरिंग रीजनल ऑफिसर करेंगे। रीजन के सभी इंडस्ट्रीज बोर्ड के सर्वर रूम से कनेक्ट होंगे। जिस पर बोर्ड के अधिकारी की पल-पल नजर होगी। जीरो पॉल्यूशन डिस्ट्रॉय करने वाले उद्योग यदि एक परसेंट भी पॉल्यूशन छोड़ते हैं, तो उन्हें नोटिस जारी कर जबाब मांगा जाएगा। इसकी रिपोर्ट सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड को भेजी जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर सेंट्रल बोर्ड कार्रवाइर्1 करेगा।

हालात बद से बदतर

फिलहाल शहर के जो हालात हैं वह कतई ठीक नहीं हैं। एयर, न्वॉएज और वाटर पॉल्यूशन सब मानक से अधिक है। बताते चलें कि मानक से अधिक पॉल्यूशन डिस्ट्रॉय करने पर रामा-श्यामा पेपर मिल पिछले तीन महीने बंद चल रही है।

सभी इंडस्ट्रीज को वेब कैमरे लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पल-पल पॉल्यूशन पर नजर होगी। जो भी भी इंडस्ट्री मानक से ज्यादा पॉल्यूशन डिस्ट्रॉय करती पाई जाएंगी तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।

आरके त्यागी, रीजनल ऑफिसर, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड बरेली