- स्टूडेंट्स की कंप्लेन पहुंच रही है यूनिवर्सिटी

- यूपीटीयू ने कॉशन मनी वापस करने के दिए आदेश

BAREILLY: कॉशन मनी को लौटाने को लेकर यूपीटीयू इंस्टीट्यूट्य हठधर्मी पर उतर आए हैं। वे स्टूडेंट्स की कॉशन मनी को लौटाने से इंकार कर रहे हैं। न लौटाने के कई बहाने बताए जा रहे हैं। स्टूडेंट्स इंस्टीट्यूट्स से लेकर यूनिवर्सिटी के कई विभागों का चक्कर काट चुके हैं, लेकिन उनकी कॉशन मनी नहीं मिल रही। यूनिवर्सिटी के बस में भी ज्यादा कुछ नहीं है। क्योंकि यह मनी इंस्टीट्यूट्स मैनेजमेंट स्टूडेंट्स से वसूलता है और अपने खाते में रखता है। ऐसे काफी स्टूडेंट्स की शिकायतें यूनिवर्सिटी प्रशासन के पास पहुंच रही हैं। तंग आकर यूनिवर्सिटी ने भी इंस्टीट्यूट्स को नोटिस भेजा है। उन्होंने स्टूडेंट्स को तत्काल कॉशन मनी को वापस करने के निर्देश दिए हैं।

एडमिशन के समय ली जाती है रकम

एडमिशन के समय इंजीनिरिंग इंस्टीट्यूट्स स्टूडेंट्स से कॉशन मनी या प्रतिभूति की रकम वसूलते हैं। हर स्टूडेंट से मिनिमम चार से 5,000 रुपए तक वसूले जाते हैं। यह रकम पूरे कोर्स ड्यूरेशन में सिफ एक बार शुरुआत में वसूली जाती है। साथ ही वे यह वायदा भी करते हैं कि पढ़ाई पूरी करने के बाद स्टूडेंट्स को कॉशन मनी की पूरी रकम वापस कर दी जाएगी। लेकिन पढ़ाई पूरी करने के बाद इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट अपने किए वायदे को भूल जाते हैं।

कॉशन मनी के लिए भटकते हैं स्टूडेंट्स

पढ़ाई पूरी करने के बाद नो ड्यूज सर्टिफिकेट जमा करने के बाद स्टूडेंट्स को कॉशन मनी वापस करने का प्रावधान है। लेकिन इंस्टीट्यूट्स स्टूडेंट्स को कॉशन मनी वापस नहीं कर रहे। वे स्टूडेंट्स को भटकाते रहते हैं। न देने के तमाम बहाने बनाते हैं। अधिकांश कहते हैं कि उनकी कॉशन मनी को पढ़ाई के बाद उनके द्वारा किए गए विभिन्न प्रकार के नुक्सान और अन्य सामानों के इस्तमाल जैसे लैब के अपरेटस के लिए काट लिया गया है। तमाम कोशिशों के बाद भी कॉशन मनी वापस न किए जाने के बाद स्टूडेंट्स ने अब यूनिवर्सिटी प्रशासन से गुहार लगाई है।

पूरी कॉशन मनी करनी होती है वापस

इंस्टीट्यूट्स चाहे कोई भी बहाने बनाएं लेकिन उन्हें स्टूडेंट्स को पूरी कॉशन मनी वापस करनी होती है। नियम तो यही कहता है कि कॉशन मनी को वापस लेने स्टूडेंट्स का अधिकार है। इंस्टीट्यूट्स मैनेजमेंट को इसका इंट्रेस्ट भी देना पड़ता है। वे इस रकम का कहीं और यूटिलाइज नहीं कर सकते। बावजूद इसके सभी नियमों को धता बताकर इंस्टीट्यूट्स मैनेजमेंट कॉशन मनी वापस नहीं कर रहे।

यूनिवर्सिटी ने वापस देने का दिया आदेश

यूपीटीयू यूनिवर्सिटी में ऐसे तमाम स्टूडेंट्स की कंप्लेन पहुंच रही है। स्टूडेंट्स की कंप्लेन को यूनिवर्सिटी प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। रजिस्ट्रार केके चौधरी ने इंस्टीट्यूट्स मैनेजमेंट को आदेश दिया है कि जिन स्टूडेंट्स ने पढ़ाई पूरी कर ली हो और जिन्होंने पढ़ाई छोड़ दी हो, उनकी कॉशन मनी को तत्काल प्रभाव से वापस किया जाए।