-गायत्री पुरम में उप्र उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडलल के जिलाध्यक्ष नरेश सेठी के परिवार के साथ हुई वारदात

-जिलाध्यक्ष, पत्‍‌नी, बेटा और बेटी की घर में मिली खून से सनी लाश, फील्ड यूनिट और डॉग स्क्वॉयड ने की जांच

BAREILLY: इज्जतनगर थाना स्थित गायत्रीपुरम में दिल दहला देनी वाली वारदात सामने आयी है। बदमाशों ने घर में घुसकर उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के जिलाध्यक्ष, पत्‍‌नी और बेटा-बेटी की भारी वस्तु से सिर पर वार कर बेरहमी से हत्या कर दी। जिलाध्यक्ष और पत्‍‌नी की लाश एक बेड और बेटे-बेटी की लाश दूसरे कमरे में खून से सनी हुई मिली। पुलिस की शुरुआती जांच में घुमंतू जाति के बदमाशों द्वारा लूट के इरादे से हत्या को अंजाम देना लग रहा है, लेकिन पुलिस प्रापर्टी व अन्य एंगल से भी मामले की जांच कर रही है। एक साथ चार मर्डर की वारदात पर पुलिस के आलाधिकारियों के साथ फील्ड यूनिट, डॉग स्क्वायड, क्राइम ब्रांच के साथ एसटीएफ की टीम भी जांच के लिए पहुंची। पुलिस ने लूट और हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

घर में चलता था ब्यूटी पार्लर

45 वर्षीय नरेश कुमार सेठी वीर सावरकर नगर में बनी गायत्री पुरम कालोनी में पत्‍‌नी शिखा (42ख्) , बेटा शुभ (15) और बेटी आस्था (14) के साथ रहते थे। वह व्यापार मंडल के कंछल गुट से जुड़े हुए थे। वह एलआईसी एजेंट थे और कीर्तन भी भजन भी गाते थे। शुभ विद्या भवन पब्लिक स्कूल में दसवीं और आस्था जीआरएम में 8 क्लास में पढ़ती थी। घर के बाहरी हिस्से में बेटी के नाम से आस्था ब्यूटी पार्लर एवं योगा ट्रेनिंग सेंटर भी ओपन कर रखा है। जिसे पत्‍‌नी शिखा चलाती थीं। उनके पिता त्रिलोकी नाथ सेठी, बड़े भाई सुरेश सेठी के साथ पुश्तैनी मकान नबावान गली कुतुबखाना में रहते हैं। वह यहां पर करीब 10 साल से रह रहे थे।

मंडे रात में हुए सभी मर्डर

पुलिस और स्थानीय लोगों के मुताबिक वेडनसडे सुबह स्कूल वैन वाला पहुंचा और उसने नरेश के घर की डोर बेल बजाई, लेकिन कोई आवाज नहीं आई। आस्था का एग्जाम होने के चलते उसने पड़ोसी एडवोकेट के हरी सिंह पटेल के घर जाकर बताया तो उन्होंने भी बेल बजाई लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। इस पर उन्होंने गेट फांदकर अंदर देखा तो सभी की अलग-अलग कमरे में लाशें पड़ी हुई थीं। जिसके बाद पुलिस को सूचना दी गई और फिर लोगों की भीड़ जमा हो गई।

-एक ही परिवार के 4 लोगों की बेरहमी से हत्या की गई है। प्रथम दृष्टया लूटपाट के इरादे से हत्या होना प्रतीत लग रहा है। अन्य एंगल पर जांच की जा रही है। एसटीएफ और क्राइम ब्रांच को भी लगाया गया है।

विजय सिंह मीना, आइर्1जी बरेली जोन

2------------------------------

पहले सबको मारा और फिर खंगाला घर

-सोते वक्त पूरे परिवार पर बोला गयामला

-सिर्फ बेटी जाग सकी और सब साते रह गए

गायत्री पुरम में एक ही परिवार के 4 लोगों को मौत की नींद सुला दिया गया, लेकिन सभी की हत्या एक ही तरीके से की गई है। सभी के सिर पर भारी वस्तु से वार किए गए हैं। सभी वार सोते वक्त ही किए गए हैं। जिसकी वजह से कोई अपने बिस्तर से उठ नहीं सका। हां बेटी आस्था जरूर सोफे से उठी होगी, लेकिन उसे भी बदमाशों ने मौका नहीं दिया और हत्या कर दी। इससे लग रहा है कि बदमाशों ने घर में घुसते ही सबसे पहले सभी की हत्या की और फिर आराम से लूटपाट को अंजाम दिया।

किचन की ग्रिल काटकर घुसे बदमाश

नरेश सेठी के घर का मेन गेट कम हाइट का है, जिसे आसानी से फ ांदकर अंदर घुसा जा सकता है। बदमाशों ने घर के अंदर घुसते ही जीने से सटी किचन की खिड़की की ग्रिल का पेच खोलकर निकाल दिया और अंदर घुस गए। घर के अंदर घुसते ही बदमाशों ने पूरे परिवार को अपने कब्जे में ले लिया। बदमाशों ने बेडरूम में सो रहे पति-पत्‍‌नी की बेड पर ही हत्या कर दी। दोनों की लाश एक ही बेड पर पड़ी थी। बैठक में दीवान पर बेटे की मुंह के बल और बेटी की फर्श पर लाश पड़ी थी। हत्या के बाद बदमाशों ने अलमारी के लॉकर को तोड़ दिया और उसमें रखी ज्वैलरी और नकदी निकाल ली। इसके बाद बदमाश मेन गेट ओपन कर भाग गए।

सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

कॉलोनी में एडवोकेट के कम्पाउंड में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है लेकिन इसका फोकस अंदर की ओर है। फिलहाल पुलिस को सीसीटीवी फुटेज में कुछ नहीं दिखा है लेकिन फुटेज को कलेक्ट कर लिया है। बाद में पुलिस फुटेज की गहनता से जांच करेगी। साथ ही पुलिस आसपास के अन्य सीसीटीवी फुटेज भी खंगाल रही है।

क्या किसी से नहीं सुनी चीख

एक घर के अंदर 4 लोगों की हत्या कर दी जाती है, लेकिन किसी को उनकी चीखें नहीं सुनाई देती हैं। मान लिया जाए कि नरेश और पत्‍‌नी अंदर के बेड पर थे तो शायद आवाज बाहर न आयी हो, लेकिन बेटा और बेटी बैठक में सो रहे थे और उनकी विंडो भी ओपन थी तो जरूर आवाज बाहर आई होगी। तो इसका मतलब बच्चों की चीख को लोगों ने अनसुना कर दिया। जब इस बारे में पड़ोसियों से पूछा गया तो सभी कहने लगे कि रात में कूलर चलते हैं, जिससे बाहर की आवाज नहीं आती है।

आखिर कहां से आई कारतूस

नरेश सेठी के घर में सर्च के दौरान टीवी के टेबल पर एसपी सिटी को एक 315 बोर का कारतूस मिला। नरेश के पास लाइसेंसी हथियार नहीं है। ऐसे में सवाल है कि आखिर कारतूस कहां से आई। क्या बदमाशों के पास कोई हथियार था। इसके अलावा एक कृपाण का कवर मिला है, लेकिन कृपाण गायब है।

प्रापर्टी विवाद की भी हो रही जांच

पुलिस की जांच में सामने आया है कि नरेश का कोई प्रापर्टी विवाद भी चल रहा है। इस प्रापर्टी की कीमत करीब 2 करोड़ के आसपास बताई जा रही है। इस विवाद के चलते व्यापार मंडल ने जानलेवा हमले की एफआईआर भी दर्ज कराई थी। पुलिस परिवार के साथ भी प्रापर्टी का डिस्प्यूट चेक कर रही है। पुलिस ने नरेश के भतीजे से भी पूछताछ की क्योंकि उसके हाथ में चोट लगी हुई है। फिलहाल परिवार ने अभी किसी भी रंजिश से साफ इनकार किया है। उनके यहां 11 सितंबर को कीर्तन का प्रोग्राम भी रखा गया था, जिसमें कई लोग शामिल हुए थे।

3---------------------------

सोमवार की रात हुए सभी कत्ल

-घर के अंदर से आने लगी थी बदबू

-ट्यूजड को पूरे दिन घर में नहीं हुई कोई हलचल

वीर सावरकर नगर में चार कत्ल की जानकारी भले ही पुलिस और परिजनों को वेडनसडे सुबह लगी हो, लेकिन सभी कत्ल मंडे रात में ही कर दिए गए। घर के अंदर लाशों से आ रही बदबू और सूख चुका खून इस ओर इशारा कर रहे हैं। क्योंकि ट्यूजडे को नरेश के घर ि1कसी प्रकार की कोई हलचल नहीं देखी गई थी।

ट्यूजडे को दो बार नौकरानी ने बजाई बेल

पड़ोसियों के मुताबिक शिखा ट्यूजडे को ब्यूटी पार्लर बंद रखती थीं। इसलिए घर में कोई हलचल भी नहीं हुई। ट्यूजडे को सुबह काम करने वाली नौकरानी शोभा आयी और बेल बजाई लेकिन कोई जवाब नहीं मिला था। इस पर उसने पड़ोसियों को भी बताया था। वह दोपहर भी पहुंची थी लेकिन उस वक्त भी कोई जवाब नहीं मिला था। उनके घर में कुछ वर्षो से ब्यूटी पार्लर में रोली काम करती है। पुलिस ने शोभा और रोली को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।

मंडे रात में भाई के घर गए थे

नरेश सेठी, मंडे शाम को भाई सुरेश सेठी के घर गए थे। उनके साथ में पत्‍‌नी और बेटी भी गए थे। बेटे शुभ को घर पर छोड़ दिया था। ताकि घर खाली न रहे। उनके किचन में एक प्लेट में कटोरी और आइसक्रीम के दो कप भी मिले हैं, जिससे साफ है कि रात में खाना खाने के बाद आइसक्रीम भी खाई गई होगी।

पोस्टमार्टम में देरी पर लगाया जाम

वेडनसडे दोपहर 4 शवों के पोस्टमार्टम में देरी होने पर परिजनों और व्यापारियों का गुस्सा फूट पड़ा। व्यापारियों ने पोस्टमार्टम हाउस के सामने रास्ता रोकर जाम लगा दिया। सूचना पर पुलिस के अधिकारी पहुंचे और लोगों को समझाकर जाम खुलवाया। इस दौरान वहां पर पूर्व सांसद प्रवीन सिंह ऐरन पहुंचे और परिवार को सांत्वना दी। इससे पहले मौके पर भी कई जन प्रतिनिधियों ने पहुंचकर परिजनों से मुलाकात की।

-फ्राइडे को व्यापारियों ने बुलाया बंद

व्यापार संगठन के जिलाध्यक्ष के परिवार के कत्ल को लेकर व्यापारियों में काफी गुस्सा है। व्यापारियों ने फ्राइडे को बंद बुलाया है जिसमें 8 जिलों के व्यापारी शामिल होंगे। उससे पहले वेडनसडे शाम को एक मीटिंग की गई।

4----------------------

घुमंतू जाति के बदमाशों पर शक

-घुमंतू जाति के बदमाश इस तरह से वारदातों को देते हैंअंजाम

। गायत्री पुरम में जिस तरह से वारदात को अंजाम दिया गया है। उससे एक बार फिर से घुमंतू जाति के बदमाशों पर शक गहरा गया है। इस तरह की वारदात छैमार गैंग के बदमाश करते हैं। बरेली में इससे पहले भी कई बड़ी वारदातों को इन गैंग के सदस्य अंजाम दे चुके हैं। इन बदमाशों का तरीका घर में घुसते ही पूरे परिवार के लोगों पर भारी वस्तु से वार कर हत्या कर लूटपाट करना होता है। सुरेश शर्मा नगर ट्रिपल मर्डर और डबल मर्डर, गार्डन सिटी डबल मर्डर, सुधा मर्डर की वारदातों को इन्हीं गैंग के सदस्यों ने अंजाम देकर सनसनी फैला दी गई थी।

रेकी कर दिया वारदात को अंजाम

घुमंतू जाति के बदमाश वारदात को अंजाम देने से पहले रेकी कर लेते हैं। वे देख लेते हैं कि उन्हें रात में एंट्री करते वक्त कोई देखेगा तो नहीं। इसके अलावा ज्यादातर सुनसान कालोनियों पर भी नजर रखते हैं। गायत्रीपुरम कॉलोनी भी सुनसान है। यहां कालोनी में दोनों ओर से गेट है, लेकिन इसे कोई भी फांदकर जा सकता है। इसके अलावा नरेश सेठी के घर से सटे कई मकान हैं लेकिन सभी का पिछला हिस्सा ही गली में है। सिर्फ सामने का हिस्सा एडवोकेट के घर का है लेकिन वह कुछ दूरी पर है।

5---------------------

पुलिस पर फिर उठे सवाल

-100 नंबर पर कॉल रिसीव नहीं हुई

सनसनी खेज वारदात में पुलिस की वर्किंग पर सवाल खड़े होने लगे हैं। स्थानीय लोग चर्चा कर रहे थे दो दिन पहले चीखने की आवाज आई थी तो पुलिस को सूचना दी गई थी। पुलिस गश्त करके चली गई थी। हालांकि इस बारे में किसी ने खुलकर कुछ नहीं बताया है। वेडनसडे सुबह पहले कंट्रोल रूम को फोन किया लेकिन फोन रिसीव नहीं हुआ तो किसी एसआई के माध्यम से पुलिस को सूचना दी गई। जिसके बाद ही मौके पर पुलिस पहुंची।

वो कत्ले की वारदातें जिनसे शहर हिल गया

-तिगरा में एक ही परिवार के पांच लोगों की बेरहमी से हत्या

-सुभाषनगर के करेली में बुजुर्ग दंपत्ति मोहनलाल और सोमवती की गला रेतकर हत्या कर दी गई।

-परसाखेड़ा इंडस्ट्रियल एरिया में ट्रिपल मर्डर की वारदात को भी बेरहमी से अंजाम दिया गया था। हत्यारों ने तीनों का गला रेतने के बाद सिर व शरीर पर गड़ासे से कई वार किए थे

- बारादरी के गार्डन सिटी में डकैती व डबल मर्डर की वारदात को भी बेरहमी से अंजाम दिया। रिटायर्ड बीडीओ केसी गुप्ता और पत्‍‌नी शांतिदेवी पर कई वार किए। जिसमें दोनों की मौत हो गई।

-किला में महिला व उसके दो बच्चों की बेरहमी से घर के अंदर गला काटकर हत्या कर दी गई थी।

-सुरेश शर्मा नगर में घर के अंदर बुजुर्ग दंपत्ति व बहू की बेरहमी से गला काटकर हत्या कर दी गई थी

-सुरेश शर्मा नगर में बुजुर्ग दंपत्ति की लूट के चलते हत्या