- रोहणी नक्षत्र में हुआ कान्हा का जन्म, मंदिरों में गूंजे जयकारे, उमड़ते रहे भक्त

- नाथ-नगरी में आयोजित हुए कार्यक्रम, लगा मेला, देव स्वरूपों की निकाली झांकी

<

- रोहणी नक्षत्र में हुआ कान्हा का जन्म, मंदिरों में गूंजे जयकारे, उमड़ते रहे भक्त

- नाथ-नगरी में आयोजित हुए कार्यक्रम, लगा मेला, देव स्वरूपों की निकाली झांकी

BAREILLY:

BAREILLY:

भादो माह कृष्ण पक्ष के रोहणी नक्षत्र में रात बारह बजते ही घर और मंदिर भगवान श्रीकृष्ण के जयकारों से गूंज उठे। मंदिर के अंदर और बाहर मौजूद भक्त जहां खड़े थे, वहीं से ही बाल गोपाल, लड्डू गोपाल के जयकारे लगाने लगे। मंगल गीत और मंत्रोच्चार से भगवान श्री कृष्ण का पंचद्रव्य से स्नान के बाद महाश्रृंगार और पूजन किया गया। भक्तों ने भगवान को शीश नवाकर आरती और प्रसाद ग्रहण कर देर रात घरों को लौटे। कान्हा के स्वागत के लिए हर घर और मंदिर सजे हुए थे। मंदिरों से महाप्रसाद लेकर लोग घरों में पहुंचकर व्रत का परायण किया।

झांकियों ने मोहा मन

बांके बिहारी मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के लिए कोलकाता के कारीगरों ने फूलों से मंदिर को सजाया। वृंदावन से मंगाई पोशाक से कृष्ण का श्रृंगार किया। बच्चों की कई प्रतियोगिताएं हुईं। भजनों पर बच्चों समेत बड़े भी थिरकने लगे। मंदिर में कृष्ण जी गाय का दूध निकालते हुए, कृष्ण व गोपियों का नृत्य, हनुमान के दोनों कंधों पर प्रभु राम व लक्ष्मण, बर्फ पर खड़े महादेव, शिव जटा से गंगा निकलते समेत कई झांकियों ने मन मोह लिया। रात बारह बजे भगवान का प्राक्ट्योत्सव हुआ। उसके बाद दही, घी, शहद, शक्कर, पंचामृत से विधिवत अभिषेक किया गया। आरती के प्रसाद बांटा गया। यहां बेहतर परफार्मेस को सम्मानित किया गया।

मंदिर के बाहर लगा मेला

मॉडल टाउन स्थित श्री हरि मंदिर में भ्7वां विराट भक्ति ज्ञान वार्षिक महोत्सव शुरू हुआ। मंदिर में बाल नृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम व श्री हरिनाम संकीर्तन की रसधार बही। कृष्ण-राधा का स्वरूप धरे छोटे-छोटे बच्चों ने आकर्षक नृत्य किया। ठाकुर जी का दिव्य श्रंगार, म्युजिकल फाउंटेन, विद्युत सज्जा एवं पुष्प सज्जा का विशेष आकर्षण रहा। रात क्ख् बजे भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव, बधाई गीत, प्रसाद वितरण हुआ। हर कोई प्रभु दर्शन को बेकरार रहा। देर रात तक लोगों की भीड़ दर्शन को उमड़ती रही। कईयों ने भीड़ को देखते हुए प्रभु का मन ही मन दर्शन कर वापस लौट गए। यहां आयोजित प्रतियोगिताओं के विनर्स को प्राइज दिए गए।

ऑर्गनाइज हुए कार्यक्रम

जन कल्याण युवा जागरण समिति ने कांकर टोला में मेला बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं संकल्प के साथ शुरू हुआ। कटरा चांद खां स्थित सीताराम मंदिर में भव्य झांकियों के साथ श्री कृष्ण का प्राक्ट्योत्सव मनाया गया। कटरा मानराय स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, ब्रह्मपुरा स्थित श्री शिव कालका राष्ट्रीय मंदिर, पुलिस लाइंस स्थित श्री कृष्ण जन्मोत्सव शिव पुराण मंदिर में भी जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। बसंत विहार स्थित शिव पार्वती मंदिर में सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। चक महमूद स्थित शिव मंदिर में बच्चों ने रंगारंग झाकियां निकालीं। इज्जतनगर के धौरेरा माफी स्थित शिव मंदिर में भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिला ब्राह्मण सभा की ओर से रघुनाथ मंदिर में भजन-कीर्तन हुए।