- लीड बैंक बीओबी ने सभी बैंकों को लिस्ट तैयार करने को कहा

>BAREILLY:

आप अपने अकाउंट में प्रॉपर ट्रांजेक्शन नहीं करते है तो सावधान हो जाएं। कहीं ऐसा न हो कि बैंक आपका खाता बंद न कर दे और आपकी गाढ़ी कमाई डूब जाए। दरअसल बरेली में बैंक लीड बैंक बैंक ऑफ बड़ौदा ने सभी बैंकों से इन एक्टिव अकाउंट्स की लिस्ट मांगी है। ऐसे में आपका अकाउंट्स बंद भी हो सकता है।

डोरमेंट एकाउंट में डाल

आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक, अकाउंट से ट्रांजेक्शन नहीं करने पर दो वर्ष बाद उसको इन एक्टिव मान लिया जाता है। हालांकि, इसके बाद भी बैंक एकाउंट होल्डर्स का इंतजार करते है। ताकि, वह ट्रांजेक्शन कर अकाउंट को दोबारा एक्टिव कर सकें, लेकिन बरेली में ऐसा नहीं हो रहा है। जिले भर में ऐसे सैंकड़ों अकाउंट होने है अनुमान है जो इन एक्टिव है। जिसको देखते हुए उन इन एक्टिव एकाउंट की लिस्ट तैयार करने को कहा गया है। बैंक्स ऐसे एकाउंट को डोरमेंट एकाउंट में डाल दिया जाएग।

कहीं डूब न जाए कमाई

फिलहाल, इन एक्टिव एकाउंट में जमा राशि से बैंक अपना सर्विस चार्ज काट रहे हैं, लेकिन ट्रांजेक्शन नहीं होने से उनकी परेशानियां बढ़ी हुई है। ऐसा माना जा रहा है कि इन एक्टिव अकाउंट का पैसा सरकार आने वाले दिनों में विकास कार्यो और सरकारी योजनाओं में लगा सकती है। यदि अकाउंट्स होल्डर्स चाहते हैं कि उनका खाता बंद हो गया है तो उन्हें बैंक को एक प्रार्थनापत्र देकर होगा। इसमें लिखना होगा कि आप निष्क्रिय क्यों नहीं कर पाए? इसके अलावा पहचान पत्र भी बैंक को देना होगा। ऐसा करने पर बैंक आपका पैसा वापस लौटा देगा।

निष्क्रिय खाताें की वजह

- ये खाते ऐसे लोगों के हो सकते हैं जिनके एक से अधिक बैंक में अकाउंट हैं। लोग एक ही खाते में ट्रांजेक्शन करते हैं, बाकी निष्क्रिय पड़े रहते हैं।

- इनमें ऐसे भी खाते हो सकते हैं जो बच्चों के भविष्य के लिए खाते खोले जाते हैं। इनमें एक बार मोटी रकम डाल कर फिर ट्रांजेक्शन नहीं किया जाता।

- बड़ी संख्या में खाते ऐसे लोगों के हो सकते हैं जिनकी जॉब पोस्टिंग बदलते रहती है। ये लोग जहां जाते हैं, वहां नया खाता खोल लेते हैं। पुराना निष्क्रिय हो जाता है।

बैंकों को इन एक्टिव एकाउंट की लिस्ट अलग से तैयार करने को कहा गया है। बरेली में ऐसे काफी अकाउंट होने की उम्मीद है जिससे ट्रांजेक्शन नहीं हो रहा है।

ओम पाल वडेरा, मैनेजर, लीड बैंक, बीओबी