नगर निगम की दुकानों से रेंट वसूली पर नगर आयुक्त ने ली बैठक, मांगा ब्योरा

बाबुओं ने कई फाइलें न होने की दी दलील, पुरानी फाइलों के अहम रिकॉर्ड गायब

नगर आयुक्त ने बिठाई जांच कमेटी, वीडियोग्राफी में होगी पुरानी फाइलों की जांच

BAREILLY: नगर निगम की दुकानों से बकाया रेंट वसूली पर फजीहत होने के बाद नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने इस मामले में अधिकारियों पर नजरें टेढ़ी कर ली हैं। रिवाइज्ड बजट बोर्ड बैठक में पार्षदों के आरोपों से तिलमिलाए नगर आयुक्त ने लगातार दूसरे दिन फ्राइडे को भी अधिकारियों की क्लास ली। रेंट विभाग के अधिकारियों व स्टाफ संग बैठक में नगर आयुक्त ने शहर में निगम की दुकानों व मंडियों से बकाया रेंट के तमाम रिकॉर्ड तलब कर लिए। जिस पर कई मामलों की फाइलें नदारद होने की असलियत सामने आई। इन फाइलों के गायब होने पर बकाया रेंट वसूली की कवायद पर देरी से नगर आयुक्त ने बाबुओं व अधिकारियों को फटकार लगाई।

बाबू बदले, फाइलें गायब

निगम के लगभग हर विभाग में अहम मामलों की फाइलें गुम होने का पुराना रिवाज है। जमीन और निर्माण से जुड़े कई मामलों में फाइलें गुमशुदा होने की यह कड़ी रेंट विभाग में भी बदस्तूर जारी है। फ्राइडे को हुई बैठक में नगर आयुक्त के पूछने पर रेंट विभाग के बाबुओं ने कई मामलों की फाइलें न होने की दलील दी। बाबुओं का कहना था कि पटल पर उनसे पहले तैनात बाबुओं से जितनी फाइलें रिसीव हुई उतनी ही उनके पास मौजूद हैं। दरअसल एक बाबू से दूसरे बाबू को चार्ज ट्रांसफर होते समय कई मामलों की फाइलें संबंधित व्यक्ति से सांठ गांठ कर गायब कर दी जाती हैं। जिससे रेंट वसूली से लेकर दुकानों पर मालिकाना हक तक का रिकॉर्ड ही खत्म हो जाता है।

वीडियोग्राफी में जंचेंगी फाइलें

नगर आयुक्त की ओर से बुलाई गई इस बैठक का मकसद रेंट से जुड़े पुराने मामलों का डिस्पोजल होना, बकाया वसूली का रिकार्ड चेक करना और मालिकाना हक वाले विवादों का निपटारा करना था। बैठक में बाबुओं ने रेंट विभाग की दो पुरानी अलमारियों में कई साल पुरानी फाइलों के कंडम हालत में होने की बात कही। कई साल पुरानी इन फाइलों के गायब करने के आरोप न लगे इस डर से बाबु इन अलमारियों को खोलने की हिम्मत नहीं कर रहे थे। इस पर नगर आयुक्त ने पूरे मामले में एक कमेटी गठित करने के निर्देश दिए। साथ ही दोनों अलमारियों की फाइलें निकाले जाने और इनकी जांच पड़ताल की पूरी वीडियोग्राफी कराने के निर्देश जारी किए।