- प्रशिक्षण के लिए हॉल में कम पड़ गई कुर्सियां, प्रधानों ने जताई नाराजगी

>BAREILLY: संजय कम्युनिटी हॉल में संडे को प्रधानों का एक दिवसीय प्रशिक्षण में गांवों में लागू विकास योजनाओें, सामाजिक सहायता कार्यक्रमों के बारे में प्रधानों को प्रशिक्षण दिया गया। डीएम गौरव दयाल ने ग्राम प्रधानों को गांवों के विकास में लागू केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाएं के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी समझाई। आवंटित बजट के सदुपयोग करने समेत प्रधानों को ईमानदारी और मेहनत से सरकारी योजनाओं को संचालित कर रिकॉर्ड बनाने के निदर्1ेश दिए।

मुख्य योजनाओं के बारे में बताया

वहीं सीडीओ शिव सहाय अवस्थी ने प्रधानों को 'मुख्यमंत्री जल बचाओ अभियान' 'लोहिया एवं इंदिरा आवास में शौचालय बनवाने' 'पारदर्शी किसान योजना की सब्सिडी भेजने' 'पेंशन लाभार्थी का खातों को दुरुस्त कराने का सुझाव दिया। एम्बुलेंस सेवा 102 और 108 के उपयोग, शिक्षा का प्रचार-प्रसार, खराब हैंडपंप ठीक, राज्य व केन्द्र वित्त आयोग से लोन, मनरेगा पैसा को अपडेशन समेत विकास कार्यो को संचालित कराने के निर्देश दिए। इस दौरान पीडी, डीआरडीए साहित्य प्रकाश मिश्र, डीडीओ केसरवानी, डीपीआरओ दिनेश सिंह समेत विभागों के अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी और जिले के सभी ग्राम प्रधान मौजूद रहे।

इन योजनाओं का दिया प्रशिक्षण

-कामधेनु डेयरी, मिनी कामधेनु, कुक्कुट पालन, समाजवादी पेंशन लोहिया आवास, लोहिया ग्राम्य विकास, वूमेन पावर, पोषण मिशन, मिड-डे-मील, पंचायती राज अधिनियम व नियमावली के प्रावधान, ग्राम पंचायत की समिति, खाता मैनेजमेंट, ग्राम सभा बैठक, पंचायतों की लेखा एवं पंचायतो की राजस्व प्रणाली, ग्राम पंचायत योजना, जन्म मृत्यु का पंजीकरण, रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार, स्वच्छ भारत मिशन, अन्त्येष्टि स्थल का विकास, राज्य एवं केन्द्र वित्त आयोग, सर्वश्रेष्ठ ग्राम सभा को राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार समेत सूचना अधिकार अधिनियम का प्रशिक्षण दिया गया।