- शहर के 18 हजार उपभोक्ता नहीं लगवा रहे है मीटर

BAREILLY:

बिजली मीटर न लगवाना बिजली उपभोक्ताओं के लिए महंगा पड़ सकता है। बिजली विभाग ऐसे उपभोक्ताओं को नोटिस भेजने की तैयारी में जुट गया है। जरूरत पड़ी तो कनेक्शन काटने के साथ जुर्माना भी वसूल किया जाएगा। दरअसल, जनवरी में चले अभियान के दौरान विभाग ने सैकड़ों लोगों को बिजली कनेक्शन बांटने का काम किया गया था। अब जब कर्मचारी उन लोगों के यहां मीटर लगाने पहुंच रहे है तो उपभोक्ता सेम कंडीशन में ही बिजली इस्तेमाल करने की बात कह रहे है। और बिना मीटर लगवाए ही कर्मचारियों को वापस लौटा दे रहे हैं। उपभोक्ताओं का यह रवैये से परेशान विभाग कार्रवाई करने की तैयारी में जुट गया है।

नहीं लगवा रहे है मीटर

शहर में करीब 18 हजार उपभोक्ता अपने यहां मीटर नहीं लगवा रहे है। जोकि, विभाग के लिए सिरदर्द बने हुए है। जनवरी और फरवरी में चले अभियान के दौरान सिर्फ शपथ पत्र भरवा कर कनेक्शन बांटना विभाग के लिए आज टेंशन पैदा करने लग गया है। अभियान में करीब 20 हजार कनेक्शन बांटने का काम हुआ था। जब भी टेस्ट डिविजन के कर्मचारी मीटर बदलने जा रहे उपभोक्ता वापस लौटा दे रहे है। अब तक दो राउंड मार चुके कर्मचारी उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं लगा पाए है। कई उपभोक्ताओं का तो यहां तक कहना है कि जब बिजली नहीं दे रहे है तो मीटर का क्या करना।

नोटिस भेजने की तैयारी

अधिकारियों का कहना है कि मीटर नहीं लगवा रहे कर्मचारियों को नोटिस भेजने की तैयारी चल रही है। नोटिस भेजने के बाद उपभोक्ताओं को 15 दिन का समय दिया जाएगा। यदि, नोटिस मिलने के 15 दिन बाद भी उनका पॉजिटिव रिस्पांस नहीं मिलता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बिजली कनेक्शन काटने के साथ ही जुर्माना वसूल किया जाएगा।

कुछ उपभोक्ता ऐसे है जोकि मीटर लगवाने में आनाकानी कर रहे है। कर्मचारी बार-बार वापस लौट आ रहे है। जो लोग मीटर नहीं लगवाएंगे उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा।

आरएन सिंह, एक्सईएन, टेस्ट डिविजन, बिजली विभाग