संडे को बारादरी ओल्ड सिटी चक महमूद में सुबह 11 बजे से राजनी-टी.

BAREILLY: बड़े मुद्दों की बात की जाए तो शिक्षा के सिस्टम में सुधार की जरूरत है। सरकार को चाहिए कि वह बेसिक से लेकर हायर और टेक्निकल एजुकेशन में सुधार करे। इसी तरह सभी सरकारी दफ्तरों में करप्शन खत्म करने के लिए सरकार को कड़े नियम बनाने चाहिए। कुछ इसी तरह के मुद्दे सैटरडे को मैस्कट ग्रुप ऑफ इंस्टीट्शंस में हुए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट इन एसोसिएशन विद रेडियो सिटी 91.9 एफएम मिलेनियल्स स्पीक जनरल इलेक्शन 2019 राजनी-टी के मंच पर मिले। इस दौरान करीब 70 से अधिक स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

सरकार की योजनाओं से कराएं अवेयर
डिबेट में सबसे पहले फारिया ने कहा कि हम लोगों को पहले एजुकेशन का सिस्टम सुधरना चाहिए। सरकार को ऐसी एजुकेशन देनी चाहिए जिससे पढ़ने के बाद या तो रोजगार मिले या फिर कुछ करने लायक बन जाए। कई बार होता है कि हम लोग पढ़ने के बाद न तो रोजगार पाते हैं और न कुछ करने के लिए सीखे हुए होते हैं। बस पढ़ने के बाद बेरोजगार जरूर हो जाते हैं। तभी मंजू शर्मा ने कहा कि हम लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। जैसे स्टार्टअप इंडिया आदि का, लेकिन अंकित भारद्वाज ने कहा कि हम लोग इन सभी योजनाओं का लाभ तभी ले सकते हैं जब हमें उसके बारे में जानकारी होगी। हम इतने लोग यहां पर बैठे हैं लेकिन हम लोगों में से कितने लोगों को पता कि सरकार क्या-क्या योजनाएं लोगों को रोजगार देने के लिए चला रही है। तभी मंजू शर्मा ने कहा कि यह तो है इसके लिए सरकार को योजना शुरू करने के बाद और पहले अवेयरनेस कार्यक्रम चलाना चाहिए, ताकि लोगों को उसकी जानकारी हो सके और वह उसका लाभ ले सकें।

शिक्षा को बोझ न बनाए
अकांक्षा ने कहा कि सरकार को चाहिए कि शिक्षा को यूथ और बच्चों पर बोझ न बनाए। क्योंकि मेरी इच्छा हिन्दी पढ़ने की है, मैं नहीं चाहती कि मैथ पढूं, लेकिन सरकार की जो नीति है उसमें हिन्दी भी पढ़ना है, मैथ भी पढ़ना है और अंगे्रजी भी पढ़ना है। इतने सब्जेक्ट पढ़ने के बाद आखिर में पता चलता कि किसी सब्जेक्ट में पारंगत नहीं हो सके। ऐसी शिक्षा को बोझ ही समझा जाए। तभी शिखा ने कहा कि बात सही है कि शिक्षा लेने वाले के ऊपर होना चाहिए कि वह किस सब्जेक्ट से शिक्षा लेकर करियर बनाना चाहता है, लेकिन हमारे यहां तो सभी विषयों की शिक्षा लेना जरूरी है। इसमें बदलाव की जरूरत है। तभी अमन ने उनकी बात को ब्रेक देते हुए कहा कि सरकार सभी सब्जेक्ट का ज्ञान इसीलिए कराती है कि हमें कब क्या सब्जेक्ट के बारे में बेसिक नॉलेज की जरूरत पड़ जाए। इसीलिए शुरू में सभी सब्जेक्ट का ज्ञान कराया जाता है।

करप्शन बड़ा मुद्दा
इसी बीच मानसी ने बात को घुमाते हुए कहा कि हमारे यहां शिक्षा का क्षेत्र हो या कोई सरकारी ऑफिस सभी में करप्शन अधिक है। इस करप्शन को खत्म करने के लिए सरकार को चाहिए कि वह इस पर रोक लगाए। क्योंकि करप्शन सरकार को ही रोकना है किसी और को नहीं। तभी आकाश ने कहा कि हम लोग करप्शन के लिए सरकार को दोषी मान लेते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि करप्शन को सरकार खत्म नहीं कर सकती है। जब तक कि हम लोग खुद करप्शन के विरोध में खड़े नहीं होंगे। तब तक हम लोग करप्शन के लिए सरकार को ही जिम्मेदार ठहराते रहेंगे। जबकि गलती हम लोग खुद कर रहे हैं। आकाशदीप और अमन भारती ने भी करप्शन, ब्लैक मनी और आरक्षण को लेकर अपनी राय रखी।

कड़क बात
आरक्षण और देश की सिक्योरिटी का मुद्दा डिबेट में छाया रहा। सभी स्टूडेंट्स की मांग थी कि देश की सिक्योरिटी को जो प्राथमिकता देगा और आरक्षण खत्म करने की जो बात करेगा वही यूथ की पसंद बनेगा। क्योंकि अब जो समय है वह देश की सिक्योरिटी के लिए अहम है। क्योंकि आए दिन पाक के हमले में हमारे जवान शहीद हो जाते हैं। इसके लिए सरकार को कोई अहम फैसला लेना चाहिए।

 

 

सतमोला खाओ कुछ भी पचाओ

 

डिबेट में करप्शन का मुद्दा छाया रहा। सभी का कहना था कि सरकार को चाहिए कि करप्शन के लिए कुछ ऐसा रूल्स बनाया जाना चाहिए कि लोग करप्शन करना छोड़ दें। तभी कुछ लोगों का कहना है कि सरकार तो कड़ा रूल्स बनाए लेकिन हमें भी करप्शन खत्म करने में अपनी सहभागिता दिखानी चाहिए, तभी करप्शन से छुटकारा मिलेगा।


बरेली कॉलिंग

 

 

-आने वाले लोकसभा इलेक्शन पर आप किस मुद्दे पर वोट करेंगे। आपकी नजर में इस बार सबसे बड़ा मुद्दा क्या है। हमें बताएं।

हमें व्हाट्सएप करें : 8449122786



मेरी बात

 

 

-जो नेता हमारे देश के जवानों और किसानों के लिए काम करेगा वहीं देश पर राज करेगा। इस समय सबसे बड़ा मुद्दा है कि देश की सिक्योरिटी, उसके बाद किसानों का वेलफेयर।

फारिया

-------------------

-आरक्षण को अब खत्म करना चाहिए क्योंकि जब तक आरक्षण खत्म नहीं होगा तब तक हम सभी आरक्षण के पीछे भागते रहेंगे। जातिगत आरक्षण तो बिल्कुल बंद कर देना चाहिए।

मंजू शर्मा

----------------

-सरकार को करप्शन खत्म करने के लिए प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है। इसके साथ ही पब्लिक को भी करप्शन रोकने के लिए आगे आना चाहिए और अपनी भागीदारी निभानी होगी तभी कुछ अच्छा होगा।

अंकित भारद्वाज

----------------

 

-जो यूथ के रोजगार की बात करेगा वही यूथ की पसंद होगा। सरकार को जब यूथ का साथ चाहिए तो रोजगार के अवसर भी बढ़ाने होंगे। इसके साथ रोजगार परक शिक्षा को बढ़ावा देना चाहिए।

आकांक्षा

------------------

 

हम लोगों को ही अपने मुद्दों को लेकर आगे आना चाहिए। ताकि देश के नेता हमारी जरूरतों को समझें और उन पर काम भी करें तभी देश में बदलाव आएगा।

शिखा

----------------------

 

-शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव के साथ सरकारी लाइब्रेरी बननी चाहिए। ताकि सभी लाइब्रेरी से जरूरत की पुस्तकें लेकर पढ़ सकें। लाइब्रेरी जरूरी है।

मानसी सक्सेना

-----------------

 

-देश में जो पढ़े लिखे और योग्य यूथ हैं उसे अपने देश में जॉब और पैकेज नहीं मिल पाता है वह दूसरे देश चला जाता है। इंडिया में क्यों उसे जॉब के लिए नहीं रोका जाता।

आकाश

----------------

 

ब्लैक मनी को लेकर सरकार ने जो काम किया वह उतना सफल तो नहीं रहा जितना सोचा गया। क्योंकि लोगों ने उसका भी तोड़ कहीं न कहीं से निकाल ही लिया।

आकाश दीप

-----------

 

सरकार को ऐसी योजना बनानी चाहिए जिससे यूथ को रोजगार मुहैया हो सके और अच्छी पढ़ाई करने के बाद हमारे देश का यूथ बेरोजगार होने से बच जाए।

अमन भारती