- 1500 अभ्यर्थियों को मिलेगी प्रतियोगी परीक्षाओं की को¨चग, अधिक पंजीकरण होने पर होगी चयन परीक्षा

- रुहेलखंड विश्वविद्यालय में 750, बरेली कॉलेज में 450 और जीआइसी में 300 अभ्यर्थियों की लगेंगी कक्षाएं

बरेली : मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना अभ्युदय को सफल बनाने के लिए जिले में व्यापक स्तर पर तैयारी चल रही है। जिले में कुल 1500 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। चयन प्रक्रिया के लिए बुधवार को पंजीकरण शुरू हो गए हैं। अभ्यर्थियों को को¨चग देने के लिए जिले में तीन सेंटर बनाए गए हैं। इसमें रुहेलखंड विश्वविद्यालय को सबसे बड़ा सेंटर बनाया गया है।

आरयू बनाया गया सेंटर

अभ्युदय योजना की शुरुआत 16 फरवरी से होनी है। इसके लिए 12 जनवरी को जिले के तीनों सेंटर पर इसका डेमो या कहें ट्रायल कराया जाएगा। इसमें पूर्व से तय शिक्षक क्लास देंगे। इसके लिए रुहेलखंड यूनीवर्सिटी, बरेली कालेज और जीआइसी में तैयारी की जा रही थी। सभी जगह लैक्चर देने वाले प्रवक्ताओं की सूची तैयार की जा रही है। तय किया जा रहा है कि प्रवक्ता अपने अपने विषय पर लैक्चर देंगे। छात्रों की उपस्थिति को देखते हुए पहले से ही कंप्यूटर, लैपटाप, बैठने के स्थान पर प्रकाश व्यवस्था आदि के इंतजाम किए जाते रहे। एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय को सबसे बड़ा सेंटर बनाया गया है। यहां सबसे अधिक 750 अभ्यर्थी दिए गए हैं। इसके अलावा बरेली कालेज में 450 और जीआइसी 300 अभ्यर्थियों का सेंटर बनाया गया.बरेली कालेज में प्राचार्य डा। अनुराग मोहन, चीफ प्रॉक्टर वंदना शर्मा ने लेक्चर देने वाले 25 प्रवक्ताओं की सूची तैयार कर ली है।

शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण

स्मार्ट सिटी के तहत शहर के अलग अलग स्कूलों में कुल 12 स्मार्ट क्लास बनने हैं। पहले चरण में तीन विद्यालयों में स्मार्ट क्लास तैयार है। जल्द ही यहां स्मार्ट क्लास में शिक्षण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए बुधवार को शहर के जीआइसी में कुशल प्रशिक्षकों द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। डीआइओएस डा। अमरकांत ने निरीक्षण कर यहां स्थिति देखी। उन्होंने भी प्रशिक्षकों से स्मार्ट क्लास के बारे में जानकारी ली।