- पॉइंट टू पॉइंट कनेक्शन वाले सीसीटीवी कैमरे लगेंगे डलवाघरों में

- सीधी फीडिंग से कूड़ा फेंकने की मॉनीटरिंग और एक्शन होगा आसान

BAREILLY: वार्डो में कूड़ा स्टोर करने के बजाए गंदगी फैलाने के लिए बदनाम हो रहे डलावघरों की महज एक क्लिक पर ही निगरानी रखने की तैयारी हो रही है। नगर निगम डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन के तहत चिन्हित किए गए शहर के 16 डलावघरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना पर काम कर रहा है। यह पहली बार होगा जब कूड़े के निगरानी लिए भी सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था होगा। लेकिन इस व्यवस्था में भी निगम हाइटेक तरीका अपनाने पर जोर दे रहा। डलावघरों में लगाए जाने वाले सीसीटीवी कैमरों से फुटेज सीधे नगर निगम एक क्लिक पर मुहैया होगी। इसके लिए प्वांइट टू प्वाइंट फीडिंग ट्रांसमिशन का तरीका अपनाया जाएगा।

एजेंसी ने किया मुआयना

डलावघरों में सीसीटीवी कैमरा लगाने को एजेंसी से करार हो गया है। एजेंसी के एक्सपर्ट ने सीसीटीवी लगाने के लिए डलावघरों का मुआयना कर अपनी रिपोर्ट अपर नगर आयुक्त ईश शक्ति कुमार सिंह को दी है। एजेंसी के एक्सपर्ट ने डलावघरों में नॉन पॉवर सप्लाई वाले सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात कही। वहीं प्वाइंट टू प्वाइंट ट्रांसमिशन के लिए डलावघरों की दीवारों में अधिक ऊंचाई पर सीसीटीवी कैमरा लगाने को कहा। इसके लिए दीवारों में लोहे के स्पेशल एंगल लगाए जाएंगे। जिससे किसी इमारत, पेड़ या अन्य बाधा के चलते ट्रांसमिशन प्रभावित न हो। एक क्लिक पर मेयर व नगर आयुक्त किसी भी डलावघर की गंदगी का हाल देख सकेंगे और लापरवाही या कूड़ा फैले होने पर अधिकारियों से जवाब तलब भी कर सकेंगे।

मेयर व नगर आयुक्त की नजर

डलावघरों में दोपहर 12 बजे तक कूड़ा उठाने की व्यवस्था है। लेकिन दोपहर 12 बजे से रात 12 बजे तक लोग डलावघरों में कूड़ा फेंकते हैं। जिससे डलावघर से सटी सड़कों पर गंदगी फैली रहती है और लोग सड़कों पर नाराजगी जताते हैं। इसी विवाद को खत्म करने को पहली बार सीसीटीवी व्यवस्था अपनाई जा रही। डलावघरों की निगरानी के लिए सीसीटीवी की लाइव फुटेज नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव व मेयर डॉ। आईएस तोमर को भी मुहैया होगी।

-----------------------------

एजेंसी ने डलावघरों का मुआयना किया है। लाइव ट्रांसमिशन के लिए डलावघरों में ऊंचाई पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। मेयर व नगर आयुक्त ऑफिस में भी लाइव फुटेज की व्यवस्था होगी।

- ईश शक्ति कुमार सिंह, अपर नगर आयुक्त