स्वच्छ भारत मिशन के तहत सीटी बजाकर खुले में शौच करने वालों को रोका

BAREILLY:

शहर में खुले में शौच करने वालों को स्वच्छता मुहिम से जोड़ने की नायाब कवायद शुरू हुई है। फ्राइडे को स्वच्छ भारत मिशन के तहत नगर निगम ने खुले में शौच करने जाने वालों को रोकने के लिए अभियान शुरू किया।

नगर निगम की टीम ने शहर के पांच वार्डो में अभियान चलाकर खुले में शौच करने से रोकने के लिए सीट बजाकर लोगों को अवेयर किया। वहीं खुले में शौच करने वालों को मौके पर ही जाकर फूल बांटे और ऐसा न करने की अपील की। सफाई इंस्पेक्टर्स की अगुवाई में शुरू किए गए इस अभियान का मकसद लोगों को टॉयलेट्स बनाकर

खुले में शौच करने से रोकना है। निगम 22 अक्टूबर 2016 और 21 जनवरी 2017 को भी यह अभियान चलाएगा।

शुरू हुए जागरुकता कार्यक्रम

केन्द्र सरकार की गाइडलाइंस के तहत सभी निकायों में यह अवेयरनेस मुहिम शुरू की गई है। मुहिम के तहत फ्राइडे को शहर को पांच वार्ड नौमहला (वार्ड 5), नेकपुर (वार्ड 6), सुर्खा छावनी (वार्ड 43), गांधी नगर (वार्ड 44) और रबड़ी टोला (वार्ड 70) में खुले में शौच करने वालों को चिन्हित कर रोका गया। सफाई इंस्पेक्टर्स ने खुले में शौच करने जाने वालों को फूल देकर मना किया था। इसके साथ ही सीटी बजाकर खेतों की ओर जाने वालों को भी रोका गया। इस मौके पर वार्ड 44 गांधीनगर में पार्षद आरेंद्र अरोरा की मौजूदगी में एक अवेयरनेस मीटिंग भी की गई, जिसमें लोगों को स्वच्छ भारत मिशन के लिए जागरूक किया गया। नगर निगम के अधिकारियों ने लगातार अभियान चलाए रखने की जानकारी दी है।

---------