गंदगी फैलाने वाले शहर के बैंक्वेट हॉल और बारातघर पर कार्रवाई की तैयारी

नगर निगम कार्यकारिणी बैठक में रोड कटिंग, हाउसिंग सर्वे पर हुआ विवाद

>BAREILLY:

शहर में खुले में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ अभियान चला रहा नगर निगम अब बैंक्वेट हॉल और बारातघरों के खिलाफ सख्ती करने की तैयारी में है। शहर के ऐसे बारातघर और बैंक्वेट हॉल जो खुले में गंदगी फैलाने के लिए जिम्मेदार हैं, उनका चालान किया जाएगा। दो बार चालान होने के बावजूद तीसरी बार भी सड़क पर गंदगी फैलाने पर ऐसे बरातघर और बैंक्वेट हॉल का रजिस्ट्रेशन रद कर दिया जाएगा। मंडे को कार्यकारिणी की बैठक में मेयर डॉ। आईएस तोमर ने यह निर्देश दिए। कार्यकारिणी में कुल 13 प्रस्ताव बिना विरोध के मंजूरी देकर बोर्ड बैठक के लिए पारित कर दिया गया।

जब्त होंगी खोदाई की मशीने

कार्यकारिणी की बैठक में भी रोड कटिंग और जगह जगह खोदे गड्ढों का मुद्दा गर्माया। नाराज पार्षदों ने इससे पानी की पाइपलाइन फटने की कंप्लेन की। इस पर मेयर ने जलकल व निर्माण विभाग को हाइड्रा मशीने मंगवाने और रात में हो रही खोदाई पर कार्रवाई करने अलावा बिना परमिशन खोदाई कर रही मशीनों को जब्त करने के भी निर्देश दिए। वहीं नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने दो टीमों का गठन कर रात 8 बजे के बाद शहर में मौका मुआयना करने के निर्देश दिए। साथ ही बिना परमिशन रोड कटिंग करते पकड़े जाने वालों पर मुकदमा दर्ज करने को कहा।

हाउसिंग सर्वे पर फिर विवाद

शहर में करदाताओं की तादाद जानने को कराए गए हाउसिंग सर्वे पर फिर कार्यकारिणी में विवाद हुआ। भाजपा पार्षद कपिलकांत सक्सेना ने सर्वे एजेंसी के ठेकेदार मो। यूसुफ को 12 लाख का ठेका बिना कार्यकारिणी की मंजूरी के दिए जाने पर आपत्ति की। अधिनियम की धारा 560 व 223 का हवाला देते हुए भाजपा पार्षद ने आउटसोर्सिग के जरिए नगर निगम से बाहरी आदमी को घरों का सर्वे करने को अवैध ठहराया। मेयर ने पार्षद को इसके खिलाफ शासन को पत्र लिखकर शिकायत दर्ज कराने को कहा। बैठक में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन का मुद्दा भी रहा। मुहिम को कामयाब बनाने के लिए शहर में जगह जगह रैम्प बनाए जाने हैं। जिससे घरों से उठने वाला कूड़ा डलावघर पर न गिरकर सीधे निगम के वाहनों पर जाए। मेयर ने निर्माण विभाग के दोनों एक्सईएन से पूछा कि शहर में कहां कितने रैम्प बना दिए गए हैं