निजी बैंक की मदद से मोबाइल एप लॉन्च करने की तैयारी में नगर निगम

सड़क, सफाई, पानी और और टैक्स समस्याओं से जनता को राहत की योजना

BAREILLY:

शहर की परंपरागत बुनियादी समस्याओं का हल निकालने के लिए नगर निगम हाइटेक तरीकों को अपनाने से परहेज नहीं कर रहा है। कंट्रोल रूम, हेल्पलाइन, ऑनलाइन कंप्लेन और ई-डिस्ट्रिक्ट सेवाओं के जरिए पब्लिक निगम को अपनी समस्याएं बता रही है। लेकिन इन तरीकों से एक कदम ऊपर उठते हुए निगम ने सिर्फ एक टच पर भी शिकायतें दर्ज कराने की तैयारी शुरू कर दी है। नगर निगम अपना मोबाइल एप लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है। जिसके जरिए स्मार्टफोन फ्रेंडली हो रही जनता एप के जरिए शिकायतों को निगम में दर्ज का सकेगी।

टैक्स के िलए भी खास

नगर निगम ने शहर के दो निजी बैंक्स के साथ अपना मोबाइल एप डेवलेप करने की तैयारी पर काम शुरू किया है। नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव की दोनों ही बैंक्स के प्रतिनिधियों से इस संबंध में चर्चा हो चुकी है। मोबाइल एप के जरिए जनता सड़क निर्माण, सफाई न होने, गंदगी न उठने, वॉटर सप्लाई, स्ट्रीट लाइट्स जैसी कॉमन ग्रीवांसेज की रिपोर्ट दर्ज करा सकेगी। वहीं एप में संपत्ति टैक्स का बिल, बिल की अदायगी और बिल से जुड़ी शिकायतों को भी सीधे दर्ज कराया जा सकेगा। मोबाइल एप यूज करना न सिर्फ वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रोसेस करने से आसान होगा, बल्कि इस व्यवस्था में नोटिफिकेशन के रूप में शिकायत करने वाले को तेजी से अपडेट्स भी मिलेंगी।

कभी भी, कहीं से भी

एंड्रायड बेस्ड स्मार्टफोन का बाजार तेजी से बढ़ा है। इसी के साथ ही स्मार्टफोन्स यूजर्स की तादाद पिछले पांच साल में करीब 12 गुना बढ़ी है। निगम के अधिकारी से लेकर कई पार्षद और जनता स्मार्टफोन्स यूज कर रही है। ऐसे में निगम और बैंक्स के बीच एंड्रायड सॉफ्टवेयर को सपोर्ट करने वाला क्लाइंट-सर्वर प्लेटफॉर्म पर आधारित मोबाइल एप डेवलेप करने पर सहमति बनी है। इसमें क्लाइंट जनता होगी जबकि सर्वर की भूमिका में खुद निगम होगा। मोबाइल एप डेवलेप होने पर इसे गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। जिसके बाद यूजर्स कहीं से भी कभी भी अपनी कंप्लेन नगर निगम को दर्ज करा सकेगा।

------------------------

--एप के जरिए जनता सड़क निर्माण, सफाई न होने, गंदगी न उठने, वॉटर सप्लाई, स्ट्रीट लाइट्स जैसी रिपोर्ट दर्ज करा सकेगी।

--------------------