यूजर चार्जेस के साथ चालान भी काटेंगी डोर टू डोर कूड़ा एजेंसियां

मेयर ने दिए आदेश, सफाईकर्मियों की लापरवाही पर जनता भुगतेगी

BAREILLY:

शहर में खुले में गंदगी फैलाने पर चालान भरने की कार्रवाई झेलने वाले लोग अब नगर निगम की लापरवाही पर भी नुकसान भरने को मजबूर होंगे। नगर निगम ने खुले में गंदगी फैली होने पर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन एजेंसी को ही चालान की कार्रवाई करने का अधिकार दे दिया है। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग में सफाईकर्मियों की कमी का हवाला देते हुए यह फैसला लिया गया। हालांकि निगम का यह फैसला अपनी ही कमियों को छिपाने वाला नजर आ रहा। सफाईकर्मियों के गली-कॉलोनी से कूड़ा न उठाने की सूरत में जनता ही गंदगी फैलानी की कसूरवार समझी जाएगी। ऐसे हालात में डोर टू डोर एजेंसी जिस घर के आगे सड़क पर कूड़ा देखेगी उसका चालान काट देगी।

एजेंसियों ने की कंप्लेन

मेयर डॉ। आईएस तोमर ने ट्यूजडे को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम में जुटी एजेंसियों के साथ बैठक की। बैठक में एजेंसी संचालकों ने डोर टू डोर मुहिम के बावजूद खुले में सड़क पर कूड़ा फेंके जाने की कंप्लेन की। इस पर मेयर ने एजेंसियों को भी खुले में कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ चालान की कार्रवाई करने का निर्देश दिया। साथ ही पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा को लिखित में आदेश जारी कर एजेंसियों को चालान करने का अधिकार पत्र देने के निदेर्1श दिए।

सफाईकर्मियों पर निगरानी नहीं

मेयर ने एजेंसियों और निगम अधिकारियों को डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन मुहिम में तेजी लाने के निर्देश दिए। मेयर ने खुले में कूड़ा फेंकने वालों के साथ ही यूजर चार्जेस न देने वालों के खिलाफ भी चालान की कार्रवाई किए जाने के निर्देश दिए। लेकिन मुहिम की बेहतरी के लिए शुरू की गई इस कवायद में निगम सफाईकर्मियों की ड्यूटी व वर्किंग पर मॉनीटरिंग की व्यवस्था नहीं है। निगम के सफाईकर्मियों पर सफाई न करने और कूड़ा न उठाने के आरोप लगते रहे हैं। घरों से कूड़ा उठने की व्यवस्था के बावजूद सड़कों व डलावघरों पर गंदगी का ढेर लगा होने से कई विरोध प्रदर्शन व विवाद भी हो चुके हैं।

पार्षदों ने जताया विरोध

डोर टू डोर एजेंसियों को चालान काटने का अधिकार मिलने पर कई पार्षदों ने इसका विरोध किया है। सपा पार्षद व कार्यकारिणी में उपसभापति मो। सैय्यद रेहान अली, मो। मुख्तियार व अन्य सपा पार्षदों ने नई व्यवस्था पर आपत्ति जताई। पार्षदों का कहना है कि निगम सफाईकर्मियों के सफाई न करने की सूरत पर जनता को सड़क पर कूड़ा फैलने का दोषी ठहरा दिया जाएगा। जिस पर जनता विरोध करेगी। पार्षदों ने निगम सफाईकर्मियों के काम की भी पड़ताल करने की मांग की है।

--------------------------

डोर टू डोर मुहिम को मजबूत करने को नई व्यवस्था बनाई जा रही। एजेंसियां ही कूड़ा फैले होने पर चालान की कार्रवाई कर सकेगी। निगम की इस कवायद पर रेगुलर मॉनीटरिंग रहेगी। -डॉ। आईएस तोमर, मेयर