- 5 सौ रुपए से ज्यादा मांगी त्योहारी, मना करने पर दी दुकान में कचरा फेंकने की धमकी

BAREILLY:

धनतेरस के शुभ मौके पर जहां एक ओर लोगों को सुख समृद्धि की दुआएं दे रहे थे तो वहीं दूसरी ओर नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने त्योहारी के नाम पर गुंडा टैक्स वसूल किया, जिसने त्योहारी नहीं दी, उसके घर-दुकान में कचरा फेंक दिया। त्योहार के दिन इस तरह की हरकत पब्लिक को नागवार गुजरी। लिहाजा, नगर निगम अधिकारियों से शिकायत करना चाहा, तो सफाईकर्मियों ने सरेआम धमका दिया।

फ्राइडे को सिविल लाइंस, बिहारीपुर, पुराना शहर, कटरा चांद खां, जोगीनवादा समेत किला और सुभाषनगर में जगह-जगह सफाई कर्मचारियों की बदसलूकी से लोग दो-चार हुए। दुकानें खोलते ही त्योहारी मांगने पर कई स्थानों पर दुकानदारों ने दोपहर या फिर शाम को आने के लिए कहा। इस बात से सफाई कर्मचारियों का पारा चढ़ गया। सड़क से कचरा उठाया और बेखौफ होकर दुकानों में डाल दिया। कई घरों के सामने भी कचरा फेंके जाने की शिकायत लोगों ने की।

शिकायत करने में भी दहशत

सफाई कर्मचारियों की बदसलूकी का आलम यह है कि उनकी शिकायत करने के लिए कोई खुलकर आने को तैयार नहीं हुआ। दुकान में कचरा फेंके जाने का दंश तक शह लिया। सिविल लाइंस में शॉपकीपर ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि सुबह करीब 10 बजे दुकान खोली। नगर निगम का सफाईकर्मी दुकान खुलते ही पहुंच गया। उसने 5 सौ रुपए की त्योहारी मांगी। शाम को आने की बात पर सफाई कर्मचारी हंगामा करने लगा। पास ही इकट्ठा किया हुआ कूड़ा कचरा दुकान के अंदर डाल दिया। सफाई कर्मचारी को उपद्रव करते हुए राहगीरों ने उसे शांत कराया, लेकिन जाते-जाते धमकी दे गया कि यदि दिवाली तक त्योहारी नहीं दी तो हर रोज उसकी दुकान में कचरा फेंकेगा।

सफाई कर्मचारियों द्वारा दुकानदारों और नागरिकों से त्योहारी मांगने पर अभद्रता का मामला संज्ञान में नहीं है। यदि ऐसी शिकायत मिलेगी तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

शीलधर सिंह यादव, नगर आयुक्त