- स्टाम्प पेपर दिखाकर निवासियों ने मांगी मोहलत, टीम ने कहा रजिस्ट्री दिखाओ, पट्टा नहीं

- क्रमिक 10 भवनों को तोड़ने के बाद वैवाहिक आयोजन की गुहार पर मेयर ने दी मोहलत

BAREILLY:

10 दिन की मोहलत की आखिरी डेट गुजरने के साथ ही थर्सडे को बाकरगंज में नगर निगम की जेसीबी को भारी विरोध का सामना करना पड़ा। स्थानीय निवासी स्टाम्प पेपर पर दिखाने लगे। सभी अवैध निवासियों के पास स्टाम्प पेपर देख टीम भी सकते में आ गई। हालांकि, उनके पास रजिस्ट्री के कागज न होने पर आवासों को ध्वस्त कर दिया गया। कुछ निवासी वैवाहिक आयोजन को संपन्न होने की गुहार लेकर मेयर के पास पहुंचे। जिस पर मेयर ने फिलहाल 10 दिनों का समय दिया है। साथ ही, समय पूरा होने पर ध्वस्तीकरण की हिदायत दी है।

आखिरकार सामान लगे समेटने

बाकरगंज पहुंची टीम ने पहले लोगों को खुद से ही आवास खाली करने की चेतावनी दी। सभी निवासी अपने-अपने भवनों से सटकर खड़े हो गए और न हटने की बात कहने लगे। निर्देशानुसार टीम फोर्स के साथ जेसीबी का पंजा लेकर आगे बढ़ने लगी तो मकानों से सामान समेटने लगे। जेसीबी ने एक-एक कर 10 मकानों को ध्वस्त कर दिया। वहां लोगों ने कहा क्या हमने बेघर होने के लिए भाजपा को वोट दिया। यदि मेयर अपनी बात पर अड़े रहे तो हम आगामी चुनाव में उन्हें करारा जवाब देंगे। आज वो मेयर हैं कल नहीं रहेंगे हम वोटर हैं और रहेंगे। लोगों का बढ़ता विरोध देखकर टीम ने मेयर से बातचीत की और थोड़ी देर का समय सामान समेटने को दिया।

अवैध नहीं, जमीन खरीदी है हमने

निवासियों ने कहा कि उनके मकान अवैध नहीं है हमने वर्षो पहले जमीन कलीम नेता से खरीदी है। इस बाबत लोगों ने टीम को कलीम नेता से किए गए सौदे का स्टाम्प पेपर भी दिखाया। साथ ही, जब पूछा गया कि कलीम कहां है तो लोगों ने उसकी जानकारी न होने की बात भी कही। साथ ही, कुछ ने हाजी रईस मियां से भी आवास खरीदने की बात कही है। उनकी ओर से बेचे गए जमीन के स्टांप पेपर भी दिखाए। बता दें कि पिछले दिनों हुई मुनादी के चलते लोगों ने अपने घरों पर फर्जी कोर्ट के स्टे का बोर्ड टांग दिया है। ताकि अतिक्रमण हटाओ अभियान बोर्ड देखकर कार्रवाई न करे।

ताकि सुकून से उठ सके डोली

टीम की ओर से कार्रवाई का विरोध करने पर भी पंजा न थमते देख निवासी महिला रौशन जहां ने बेटी की शादी का हवाला दिया। कहा कि 10 अप्रैल को निकाह होगा। वहीं, दूसरी महिला मुन्नी ने कहा कि उसकी बेटी रुकसार का निकाह आगामी 15 तारीख को है। इसके साथ ही, इरम और बुशरा नाम की दो लड़कियां अपने-अपने घरों से चिपकी रहीं और कार्रवाई का विरोध करती रहीं। उनका कहना था कि घर में कोई मर्द नहीं हैं ऐसे में हम कार्रवाई नहीं होने देंगे। ऐसे में, सब एकजुट होकर मेयर से मोहलत मांगने नगर निगम पहुंचे। मेयर ने तत्काल टीम को शादी तक इंतजार करने को कहा। आदेशानुसार कूड़े के पास के मकानों को ध्वस्त कर टीम वापस लौट गई।

इनके ध्वस्त हुए आवास

बाकरगंज में गुड्डू, दुलारे खां, अख्तर, हुसैनबानो, शबाना, नफीसा, शमीम बानो का अवैध मकान और शौचालय ध्वस्त किए गए हैं। इसके अलावा अन्य 3 निर्माणाधीन भवनों को ध्वस्त किया। साथ ही, कमरीन निशा, अनीस, रुकसाना, शमशुल हसन, जरीना, रवीना को समय दिया गया है। इसके बाद टीम बटलर प्लाजा के पास पहुंचकर प्लाजा के सामने के 3 खोखे, 1 काउंटर को जब्त कर जब्त सामान नगर निगम के गोदाम में रखा। कार्रवाई के दौरान राजस्व निरीक्षक विवेक कुमार, टीम प्रभारी, जयपाल सिंह पटेल, हीरा लाल व फोर्स मौजूद रही।

महिलाओं ने बेटी का शादी हवाला देकर कुछ दिनों का समय मांगा है। शादी में कोई रुकावट न आए इसीलिए समय दिया गया है। शादी हो जाने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। उमेश गौतम, मेयर

मेरी बहन की शादी अगले 15 दिनों में है, पूरे घर में शादी का काम फैला हुआ है। और ऐसे में अगर मकान टूट गया तो सब बर्बाद हो जाएगा।

चांद

हम गरीब लोग है, जैसे तैसे मेहनत करके मकान बनाया है। अब जरा सी देर में तोड़ देंगे और हम बेघर हो जाएंगे।

रजिया

हमने तो जगह को खरीदकर मकान बनाए है। यह अवैध कैसे है, हमने अपना मेहनत का पैसा दिया है इस जमीन को खरीदने में कोई कब्जा नहीं किया।

महबूब अली