फ्रेंडशिप डे थीम पर जुलाई में शुरू होगा स्वच्छ भारत अभियान

वार्डो में बेहतर सफाई करने वाले सफाईकर्मियों का होगा सम्मान

BAREILLY:

शहर को साफ सुथरा रखने की जिम्मेदारी निभाने वाले नगर निगम के कर्मठ सफाईकर्मियों को जनता अपना दोस्त बनाएगी। वार्डो में ईमानदारी से अपनी ड्यटी निभाने वाले ऐसे सफाई कर्मचारियों को फ्रेंडशिप बैंड पहनाकर उनकी मेहनत को सराहा जाएगा। 30 जुलाई को व‌र्ल्ड फ्रेंडशिप डे के चलते 16 से 31 जुलाई तक स्वच्छ भारत मिशन में फ्रेंडशिप थीम पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। नगर निगम की ओर से फ्रेंडशिप थीम चुने जाने की वजह सफाईकर्मियों और वार्ड की जनता के बीच बेहतर कोऑर्डिनेशन की भावना बढ़ाने और मिलजुल कर वार्ड को साफ रखना है।

नागरिक भी होंगे सम्मानित

स्वच्छ भारत मिशन में निकायों को हर महीने अलग अलग थीम के साथ सफाई अभियान चलाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी कड़ी में फ्रेंडशिप थीम के जरिए वार्डो की सफाई में बेहतर रिकार्ड रखने वाले जिम्मेदार सफाई कर्मचारियों को नगर निगम सम्मानित करेगा। निगम का स्वास्थ्य विभाग हर वार्ड से ऐसे सफाई कर्मचारियों की पहचान कर उन्हें सम्मानित करेगा। वहीं शहर के ऐसे जिम्मेदार नागरिक भी इस अभियान के तहत नगर निगम की ओर से सम्मानित होंगे, जो अपने एरिया को साफ रखने में न सिर्फ जागरूक होंगे बल्कि सफाईकर्मियों की मदद भी करेंगे।

हाउसिंग सोसाइटी भी शामिल

स्वच्छ भारत अभियान में नगर निगम की ओर से शहर की तमाम हाउसिंग सोसाइटीज और रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिशन को भी जोड़ने की कवायद की गई है। इसके तहत रेजीेडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और हाउसिंग सोसाइटीज मिलकर अपने एरिया को साफ रखने का संकल्प लेंगी। साथ ही समय समय पर क्लिनिंग ड्राइव चलाएगी। संकल्प लेने और सफाई अभियान की तस्वीरों को माय गोव वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। वहीं रेजीेडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की कॉलोनी प्रिमाइसेस में समय समय पर सफाई व्यवस्था का इंस्पेक्शन किया जाएगा।

------------------------