कंप्लेन के लिए किए जाने वाले कॉल नहंी उठते, खाली रहता है रूम

नगर आयुक्त का आदेश, लेकिन शेड्यूल के तहत ड्यूटी पर नहीं स्टाफ

BAREILLY:

सड़क, सीवर, सफाई या पानी की दिक्कत होने पर अगर बैठे ही नगर निगम को शिकायत दर्ज कराने की सोच रहे हैं, तो ठहर जाएं। नगर निगम की ओर से जनता की शिकायतों के लिए बनाए गए कंट्रोल रूम में कॉल करने की कोशिश आपको ज्यादा तकलीफ देगी। 24 घंटे शिकायतों की सुनवाई के लिए बनाया गया यह कंट्रोल रूम अक्सर लावारिस हालत में पड़ा रहता है। हेल्पलाइन पर कॉल रिसीव करने के लिए तैनात जिम्मेदार गायब रहते हैं। घंटी बजने पर या तो फोन नहीं उठेगा, या अचानक बिजी हो जाएगा। शिकायत हल होना तो दूर की बात, कंप्लेन दर्ज कराने और संबंधित विभाग के अधिकारियों तक बात पहुंचाना ही किसी चुनौती से कम नहीं।

24 घंटे का खोखला दावा

नगर निगम में जनता की शिकायतों का डिस्पोजल करने को एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम में 24 घंटे हेल्पलाइन नम्बर 0581-2550076 पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराने की सुविधा दी गई है। हेल्पलाइन पर शिकायत रिसीव करने वाले कर्मचारी की ड्यूटी है शिकायत को दर्ज करना और संबंधित विभाग के हेड को इसकी जानकारी देना। लेकिन कंट्रोल रूम में 24 घंटे शिकायतों के डिस्पोजल के दावे पूरी तरह खोखले हैं। हेल्पलाइन पर शिकायतें दर्ज न होने से मजबूरन लोगों को निगम तक आकर मेयर व नगर आयुक्त से राहत के लिए गुहार लगानी पड़ती है।

वर्किंग ऑवर्स में ही नदारद

कंट्रोल रूम में शिकायत दर्ज करने को तीन शिफ्ट में कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। सुबह 6 से दोपहर 2 बजे, दोपहर 2 से रात 10 बजे और रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक अलग अलग कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात रहते हैं। लेकिन सुबह और रात की बात छोड़े दिन में नगर निगम के सुबह 10 से शाम 6 बजे के वर्किंग ऑवर्स में ही कंट्रोल रूम अक्सर खाली रहता है। तैनात कर्मचारी अपनी सीट से गायब रहते हैं। पूछने पर अन्य साथी कर्मचारी के कहीं काम से जाने और जल्द लौटने का हवाला देते हैं।

नहीं है नगर आयुक्त का डर

कंट्रोल रूम में शिकायतें दर्ज न होने की कंप्लेन पर नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव ने 4 जुलाई को नए शेड्यूल बनाने के आदेश जारी किए। जिसमें 1 से 31 जुलाई तक हर शिफ्ट में कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी का नाम और ड्यूटी ऑवर्स तय कर दिए गए। इसकी लिस्ट भी बाकायदा कंट्रोल रूम के बाहर चस्पा कर दी गई। लेकिन इसके बावजूद कर्मचारी अपनी लापरवाही से बाज नहीं आए। फ्राइडे को निगम खुला होने के बावजूद दोपहर 1 से 2 बजे के बीच कंट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी अपनी सीट से गायब रहे।

कंट्रोल रूम का सच

सैटरडे दोपहर रिजल्ट

कॉल 1.29 बजे फोन नहीं उठा

कॉल 3.48 बजे फोन रिसीव पर जवाब नहीं

-------------------