नगर निगम की ओर से सिर्फ 35 हजार करदाता को बांटे टैक्स बिल

कइयों को नहीं मिल सकेगा 31 जुलाई तक टैक्स में छूट का लाभ

BAREILLY:

नगर निगम की ओर से पहली बार जनता को टैक्स में छूट दिए जाने का फायदा हजारों करदाताओं को शायद ही नसीब हो। वजह, निगम की ओर से अपने करदाताओं को जिस तेजी के साथ समय पर टैक्स चुका छूट का फायदा लिए जाने का संदेश दिया जा रहा है। उतनी ही सुस्ती के साथ टैक्स विभाग करदाताओं को उनके बिल जारी करने में जुटा है। निगम की ओर से 31 जुलाई तक एकमुश्त टैक्स जमा करने पर करदाताओं को कुल टैक्स में 10 फीसदी की छूट का ऑफर दिया गया है, लेकिन निगम की ओर से 8 जुलाई तक करीब 60 हजार करदाताओं के ही बिल जेनरेट किए जा सके है। ऑफर की समय सीमा खत्म होने में महज 23 दिन बाकी हैं। ऐसे में समय से बिल न मिलने पर हजारों करदाताओं को टैक्स में छूट न मिलने पर नुकसान होगा।

सिर्फ 35 हजार को बंटे बिल

जून के दूसरे हफ्ते में निगम की ओर से रिवाइज्ड टैक्स दरों की दूसरी लिस्ट जारी की थी, जिसके चार दिन बाद ही टैक्स बिलों को जारी करने की कवायद शुरू कर दी गई। इस कवायद में जहां एक ओर स्पॉट बिलिंग मशीन से घर घर जाकर मौके पर ही बिल देने व पेमेंट लेने की व्यवस्था शुरू की गई। वहीं ऑनलाइन तरीके से सीधे निगम की वेबसाइट पर ही अपना टैक्स भुगतान करने की भी सुविधा दी गई। लेकिन तमाम कवायदों के बावजूद निगम जुलाई के पहले हफ्ते में शहर में सिर्फ 60 हजार करदाताओं के बिल ही जेनरेट कर सका। इसमें भी सिर्फ 35 हजार करदाताओं को ही टैक्स बिल बांटे जा सके हैं।

शहर में 1.40 लाख से ज्यादा करदाता

निगम की सीमा क्षेत्र में करीब 1.40 लाख करदाताओं को रजिस्टर्ड किया जा चुका है। निगम की ओर से नए करदाताओं की शिनाख्त करने और उन्हें टैक्स के दायरे में लाने के लिए बाकायदा एक सर्वे एजेंसी की मदद ली जा रही है। पिछले 6 महीने में सर्वे एजेंसी ने करीब 52 हजार नए करदाताओं की पहचान की है। सर्वे एजेंसी में 25 कर्मचारियों को आउटसोर्स कर इस काम में लगाया गया है। जिन पर टैक्स कैलकुलेट कर बिल देने की भी जिम्मेदारी है। हर कर्मचारी को निगम की ओर से 250 रुपए का भुगतान किया जाता है। इस तरह एक दिन में निगम सर्वे एजेंसी पर 6250 रुपए खर्च कर रहा है। पिछले एक महीने में ही यह खर्च करीब दो लाख हो गया है। हर महीने मोटी रकम खर्च कर भी निगम अपने सभी करदाताओं को बिल देने में नाकाम रहा है।

------------------------------

60 हजार करदाताओं के बिल जेनरेट किए जा चुके हैं, जिनमें से 35 हजार को बिल बांटे जा चुके हैं। बचे हुए बिल 3-4 दिनों में बंट जाएंगे। बाकी के करीब 80 हजार करदाताओं के बिल जल्द से जल्द बंट जाएंगे। बिल न पाने वाले करदाता छूट का फायदा उठाने के लिए सीधे निगम आ कर टैक्स चुका सकते हैं।

- ईश शक्ति कुमार सिंह, प्रभारी अपर नगर आयुक्त