-नवाबगंज के सिजौलिया में महिला प्रधान के बेटे का अपहरण के बाद कत्ल

-अपहरणकर्ता ने मांगी ढाई लाख की फिरौती, गला घोंटकर की हत्या

BAREILLY/NAWABGANJ: मैंने तुम्हारे बेटे का किडनैप कर लिया है। कल तक ढाई लाख रुपयों का इंतजाम कर लो नहीं तो तुम्हारे बेटे को मार देंगे। 35 सेकंड की फिरौती की इस कॉल के साढ़े 3 घंटे बाद ही नवाबगंज के सिजौलिया की प्रधान महरून निशां के 14 वर्षीय बेटे राशिद की गेहूं के खेत में लाश मिली। राशिद का होली की चौकी देखने के दौरान अपहरण कर लिया गया था। इसके बाद गला दबाकर हत्या की गई। जिस नंबर से फिरौती की कॉल आई, वह स्विच्ड ऑफ है। पुलिस ने अज्ञात अपहरणकर्ताओं के खिलाफ अपहरण, फिरौती, और मर्डर की धाराओं में एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस कॉल डिटेल के आधार पर किडनैपर्स की तलाश में जुटी हुई है। मौके पर नवाबगंज पुलिस के साथ फील्ड यूनिट और सर्विलांस टीम ने जांच पड़ताल की।

पिता को की दो बार कॉल

सिजौलिया प्रधान महरून निशां का 14 वर्षीय पुत्र राशिद चौथी क्लास में पढ़ता था। राशिद के दो बड़े भाई अफजाल, अफसर और छोटा भाई साजिद हैं। राशिद मंडे की शाम करीब 8 बजे घर के बाहर होली की चौकी देख रहा था। इसी दौरान वैन से आए बदमाशों ने उसका अपहरण कर लिया। अपहरणकर्ताओं ने प्रधानपति मुख्त्यार अहमद को शाम 8 बजकर 35 मिनट पर फोन किया। उस वक्त मुख्तयार नवाबगंज थाने से शाहपुर में तैनात सफाईकर्मी को छुड़ाकर घर वापस आ रहे थे। पहली बार कॉल रिसीव नही हुई तो अपहरणकर्ताओं ने दोबारा 8 बजकर 47 मिनट पर मुख्त्यार को कॉल की और बोले कि उन्होंने राशिद का अपहरण कर लिया है और कल तक ढाई लाख रुपए का इंतजाम कर लो। फोन पर बेटे का अपहरण होने की बात सुनकर राशिद को देखा तो वह नहीं मिला। राशिद के न मिलने पर मुख्त्यार ने जानकारी गांव वालों को देने के साथ ही पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची थाना पुलिस जानकारी कर वापस लौट आई तो गांव के लोग उसे ढूंढने निकले।

गेहूं के खेत में मिला शव

गांव वालों का एक गुट ग्रेम डैम की ओर जाने वाले रास्ते जा रहा था कि रास्ते में चप्पलें गिरी हुई मिली। गांव से करीब डेढ़ किमी दूर गांव के जमुना प्रसाद के खेत में गेहूं की फसल बिखरी देखी तो शक हुआ और पास जाकर देखा तो गेहूं की फसल के नीचे राशिद का शव छिपा हुआ था। शव मिलने पर गांव बालों ने जानकारी पुलिस को दी। सूचना पर एसएचओ प्रमोद कुमार पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे और शव का पंचनामा कर पीएम को भेज दिया।

जल्द खुलासे की मांग

पोस्टमार्टम के बाद राशिद का शव गांव पहुंचा तो गांव के लोग घटना का खुलासा न होने तक उसका अतिंम संस्कार न करने की चर्चा शुरू हो गई। चर्चा जब पुलिस के कानों मे पहुंची तो हाथ पांव फूल गए। पुलिस ने तुरंत परिजनों को समझाया और जल्द से जल्द खुलासे का आश्वासन दिया। यही नहीं सर्विलांस की टीम ने भी मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। एसएसपी ने सर्विलांस, फील्ड यूनिट, क्राइम ब्रांच और थाना की चार टीमें गठित की हैं।

नवाबगंज से ही आई कॉल

पुलिस की जांच में जिस नंबर से फिरौती मांगी गई, उससे कॉल नवाबगंज से ही की गई थी। फिरौती की कॉल के बाद से ही नंबर लगातार स्विच्ड ऑफ जा रहा था। मुख्तयार ने भी कई बार दोबारा फोन किया था। मुख्तयार ने फोन करने वाले से नाम भी पूछा था, लेकिन उसने बताने से इनकार कर दिया था। 35 सेकंड की कॉल में किडनैपर्स ने सिर्फ बच्चे के अपहरण करने और ढाई लाख की फिरौती की ही मांग की। दोबारा कॉल न आने और रात में ही लाश मिलने से पुलिस का शक गहरा गया है। पुलिस को आशंका है कि हो सकता है कि किडनैप सिर्फ मर्डर के लिए किया गया और फिरौती की कॉल गुमराह करने के लिए की गई होगी। हालांकि पिता ने किसी से रंजिश से इनकार किया है। फिलहाल पुलिस ने दो-तीन युवकों को हिरासत में ि1लया है।

टाइम लाइन

8:00 पीएम- होली की चौकी देख रहे राशिद का वैन से किडनैप

8:35 पीएम-किडनैपर ने राशिद के पिता को पहली कॉल की

8:47 पीएम-किडनैपर ने दोबारा काल की और ढाई लाख की फिरौती मांगी

12:00 एएम-राशिद की गेहूं के खेत में लाश मिली

फिरौती के लिए किशोर का मर्डर किया गया है। चार टीमें लगाई गई हैं। कुछ संदिग्ध हिरासत में लिए गए हैं। जल्द से जल्द खुलासा किया जाएगा।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी बरेली

बुजुर्ग के नाम रजिस्टर्ड है नंबर

प्रधानपति के पास जिस नंबर से फिरौती की कॉल आई थी पुलिस ने उसे सर्विलांस की हेल्प से ट्रेस कर लिया है। नंबर एक बुजुर्ग की आईडी पर रजिस्टर्ड है। बुजुर्ग का नाम रईस अहमद है और वह बगिया मोहल्ला नवाबगंज के रहने वाले हैं। पुलिस को आशंका है कि फेक आईडी पर सिम लिया गया है।