- गणित के फार्मूले की पर्चियों के साथ पकड़े गये, पेपर लीक होने का शक

- नैनीताल के घोड़ाखाल के एक ही स्कूल के सभी कैंडिडेट , 33 परसेंट ने छोड़ा एग्जाम

BAREILLY: संडे को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नेवल अकादमी की परीक्षा में नकलचियों ने सेंध लगा दी। बरेली कॉलेज के बीएड ब्लॉक में बने सेंटर में 6 नकलची परीक्षा देते हुए पकड़े गए। नकलचियों के पास से मैथ्स के सवालों की सॉल्व पर्चियां मिली हैं। डिटेल पर्ची के साथ ऑब्जेक्टिव क्वेश्चंस की आंसर लिखी पर्चियां भी मिली हैं। सेंटर की सुपरवाइजर ने सभी कैंडिडेट्स की कापियां सीज कर डॉक्यूमेंट आब्ज‌र्व्स को सौंप दी है। हालांकि इस मामले में कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई गई है। बरेली में 14 सेंटर्स पर आयोजित परीक्षा में 33 परसेंट कैंडिडेट एग्जाम देने नहीं पहुंचे।

आधा दर्जन से अधिक पचिर्यां मिलीं

बरेली में संडे को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नेवल अकादमी की परीक्षा की पहली पाली सुबह 10 से 12.30 तक थी। पहली पाली में बरेली कॉलेज में बने बीएड ब्लॉक में सुपरवाइजर पूर्णिमा अनिल, सह सुपरवाइजर आलोक खरे और अविनाश थे। लखनऊ से यूपीएससी के ऑब्जर्वर विजय कुमार आए थे। पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने से करीब आधा घंटे पहले 12 बजे कक्ष निरीक्षकों ने देखा कि कुछ कैंडिडेट्स पर्चियों से नकल कर रहे हैं। जब स्टूडेंट्स की तलाशी ली गई तो उनके पास से आधा दर्जन से अधिक पर्चियां मिलीं। पर्चियों पर गणित के हल किए हुए सवाल लिखे थे। इसके अलावा ऑब्जेक्टिव क्वेश्चंस के भी आंसर की पर्चियां थीं। कुल 6 नकलचियों के पास से पर्चियां पकड़ी गई।

एक स्कूल के सभी कैंडिडेट्स

सुपरवाइजर पूर्णिमा अनिल ने बताया कि सभी कैंडिडेट्स नैनीताल स्थित घोड़ाखाल स्कूल के हैं। परीक्षा के दौरान यह छात्र बार-बार वॉशरूम में जाकर आपस में बातचीत कर रहे थे। बार-बार बाहर जाने पर कक्ष निरीक्षक को शक हुआ। जब उसने बाहर जाकर देखा तो सभी आपस में क्वेश्चन को लेकर डिस्कस कर रहे हैं। सभी छात्रों को संघ लोक सेवा आयोग के नियम अनुसार नकल में निरुद्ध कर दिया गया है। सभी छात्रों की हेयर स्टाइल एक जैसी ही थी। सभी ने आर्मी के जवानों जैसी हेयर बना रखे थे। सुपरवाइजर और ऑब्जर्वर ने छात्रों से कड़ी पूछताछ की और उनकी आईडी जमा करवा ली। पूछताछ में छात्रों ने बताया कि वह मैथ्स के फार्मूले पर आपस में डिस्कस कर रहे थे।

कहीं पेपर लीक तो नहीं

जिस तरह से स्टूडेंट्स के पास से सवालों की हल की हुई पर्चियां मिली हैं। इसके अलावा एक ही स्कूल के कैंडिडेट्स होने से पेपर लीक होने का भी शक गहरा गया है। हो सकता है कि स्कूल के किसी मेंबर के पास पेपर पहले से ही पहुंच गया हो और उसने एग्जाम शुरू होने से पहले स्टूडेंट्स को सवाल हल कर पर्चियां थमा दी गई हों। ऑब्जर्वर सभी पर्चियां और रिकॉर्ड साथ ले गए हैं। यूपीएससी जांच के बाद आगे की कार्रवाई करेगा।

4447 कैंडिडेट्स ने दिया एग्जाम

14 केंद्र पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नेवल अकादमी की परीक्षा दो पालियों में हुई। पहली पाली सुबह 10 से 12.30 और दूसरी पाली दोपहर 2 से 4.30 बजे तक हुई। परीक्षा केंद्र पर कड़ी तलाशी के बाद छात्रों को प्रवेश दिया गया। किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस प्रतिबंधित रही। परीक्षा सेंटर से 200 मीटर के दायरे में प्रशासन ने फोटो स्टेट और कम्प्यूटर की दुकानें बंद करवा दी थी। बरेली में बने केंद्र पर 6653 में से 4447 छात्रों ने परीक्षा दी।

यह बनाए गये थे सेंटर

बरेली में केंद्रीय विद्यालय नम्बर 1 और 2, आरएन टैगोर इंटर कॉलेज, आईवीआरआई, सूरजभान ग‌र्ल्स इंटर कॉलेज, तिलक इंटर कॉलेज, एसवी इंटर कॉलेज, इस्लामियां इंटर कॉलेज, बिशप मंडल इंटर कॉलेज, बीसीबी ब्लॉक ए व बी, केंद्रीय विद्यालय एनईआर, राजकीय इंटर कॉलेज और बीसीबी इंटर कॉलेज को केंद्र बनाया गया था। सुरक्षा की दृष्टि से भी केंद्र पर पुलिस के जवान तैनात रहे।

बीएड ब्लॉक में 6 स्टूडेंट्स नकल करते हुए पकड़े गए हैं। सभी के पास से सवालों के जवाब लिखी हुई पर्चियां मिली हैं। ऑब्जर्वर ने सभी डॉक्यूमेंट सीज कर दिए हैं।

पूर्णिमा अनिल, सुपरवाइजर बरेली कॉलेज सेंटर