बभिया में जमीन चिह्नित होने के 3 महीने बाद भी खरीद की प्रक्रिया लटकी

विस चुनाव नजदीक, जमीन खरीद प्रक्रिया अगले साल तक खिंचने की आशंका

BAREILLY:

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को दोबारा शुरू कराने में नगर निगम जितनी तेजी दिखा रहा है। नया ट्रेंचिंग ग्राउंड बनाने में जिला प्रशासन ने उतनी ही तेजी के साथ ब्रेक लगा दिए हैं। बभिया में नए ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए चिह्नित की गई 8 हेक्टेयर जमीन की खरीद प्रक्रिया करीब तीन महीने से लटकी हुई है। वजह, शासन की मंजूरी और एयरफोर्स, आर्मी, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड और बाढ़ आपदा प्रबंधन से एनओसी मिलने के बावजूद जिला प्रशासन की ओर से जमीन की खरीद के लिए जरूरी कार्यवाही शुरू तक न की गई। पूरे शहर से जुड़े इस संवेदनशील मामले में डीएम पंकज यादव की भूमिका सुस्त नजर आ रही है, जिसके चलते एनजीटी की रोक के बावजूद शहर से निकलने वाला रोजाना 300 मीट्रिक टन से ज्यादा सॉलिड वेस्ट बाकरगंज में डंप किया जा रहा है।

कमेटी तक सिमटी प्रक्रिया

सर्किल रेट से दोगुने रेट पर जमीन बेचने के लिए स्थानीय किसानों ने भी निगम से हामी भरी है। जिस पर निगम ने बभिया में नए ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए जमीन चिह्नित किए जाने की रिपोर्ट एनजीटी में प्रस्तुत की। वहीं शासन को भी जमीन की खरीद के लिए प्रस्ताव भेजा। शासन से अगस्त में ही जमीन खरीद की मंजूरी दे दी गई और डीएम की मॉनीटरिंग में एडीएम एफआर की अगुवाई में एक कमेटी गठित करने के आदेश दिए गए, जो जमीन खरीद की प्रक्रिया को पूरा करें, लेकिन पिछले तीन महीने में जिला प्रशासन जमीन खरीद के मामले में कमेटी के गठनकी कार्यवाही तक सिमटा रहा। वहीं, डीएम की ओर से भी जमीन की खरीद जल्द निपटाने के निर्देश नहंी दिए गए।

निगम भेजेगा देरी पर रिपोर्ट

शासन की मंजूरी के बावजूद पिछले तीन महीने से नए ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए जमीन की खरीद न होने पर नगर निगम हलकान है। एक ओर एनजीटी को नए ट्रेचिंग ग्राउंड मामले में प्रोग्रेस रिपोर्ट देने का दबाव है। वहीं दूसरी ओर किसानों को जमीन के रेट बढ़ाने को लेकर स्थानीय नेताओं के उकसाने की रिपोर्ट निगम को मिल रही। इस पर नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव की ओर से डीएम को लेटर भेजकर जमीन खरीद की प्रक्रिया जल्द निपटाने की अपील की गई, लेकिन जिला प्रशासन की ओर से इस पर कोई जवाब न आया। निगम अपने पर गैर जिम्मेदारी का लांछन लगने से बचने के लिए पूरे मामले में हो रही देरी पर शासन को रिपोर्ट भेजने की तैयारी में है।

शासन ने याद दिलाई जिम्मेदारी

शहर में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जरूरी जमीन तय करने और कूड़ा डिस्पोजल के लिए शासन की ओर से डीएम को उनकी जिम्मेदारी याद दिलाने के लिए लेटर भी भेजा गया है। सचिव श्रीप्रकाश सिंह की ओर से 26 अक्टूबर को डीएम को लेटर जारी कर भारत सरकार के सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स 2016 का हवाला देते हुए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए जमीन की व्यवस्था करने और बैठक कर मामले में लिए गए आदेश की स्पष्ट व्याख्या करने के निर्देश दिए गए हैं।

-----------------------

ट्रेंचिंग ग्राउंड के लिए जमीन खरीद पर नगर आयुक्त से भी इस बारे में बात हुई है। मामला कहां पेंडिंग है, इस बारे में एसडीएम से रिपोर्ट ली जाएगी। जमीन खरीद में कहीं कोई अड़चन है तो उसकी भी पड़ताल की जा रही है।

- पंकज यादव, डीएम