- फिंगर प्रिंट, रेटिना स्कैन, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जैसे काम भी होंगे पोस्ट ऑफिस पर

BAREILLY: पासपोर्ट बनवाने वाले लोगों के लिए एक गुड न्यूज है। अप्लीकेंट को पासपोर्ट बनवाने के लिए आने वाले दिनों में पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। बल्कि, वह डाक विभाग से पासपोर्ट बनवा सकते हैं। जी हां, अप्लीकेंट्स की सुविधा के लिए डाक विभाग से भी पासपोर्ट जारी करने की तैयारी चल रही हैं। नई व्यवस्था के तहत अप्लीकेंट के पासपोर्ट डाकघर से ही जारी होंगे। पासपोर्ट से रिलेटेड सारा प्रोसेस डाक विभाग पूरा किया जाएगा। इसके लिए उन्हें पासपोर्ट डिपार्टमेंट आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

कर्मचारियों को दी जाएगी ट्रेनिंग

पासपोर्ट अधिकारियों की मानें तो अभी कोई ऑफिशियल लेटर प्राप्त नहीं हुआ है। लेकिन, मिनिस्ट्री डाक विभाग से पासपोर्ट जारी करने की प्लॉनिंग कर रही है। हालांकि, डाक विभाग में जो कर्मचारी पासपोर्ट बनाने के लिए तैनात होंगे वह टाटा कंसल्टेंसी सर्विस (टीसीएस) के होंगे या फिर डाक विभाग के। डाक विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है, तो उन्हें पासपोर्ट बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि, उन्हें पासपोर्ट बनाने में कोई प्रॉब्लम्स न हो। वह पासपोर्ट बनाए जाने का जो प्रोसेस पीएसके पर होता है जैसे, अप्लीकेंट के डॉक्यूमेंट के वेरीफिकेशन, थम्ब इम्प्रेशन और आंखों को स्कैन करने आदि को आसानी से कर सके।

तैयारियों में जुटी मिनिस्ट्री

मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स का ऐसा मानना है कि पासपोर्ट जारी करने के लिए डाक विभाग एक अच्छा माध्यम हो सकता हैं। क्योंकि, विभाग को उतना इंफ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था नहीं करनी होगी। जितनी कि एक नया पीएसके खोलने पर। देश में ऐसे कई पीएसके हैं जिनके ऊपर एक दर्जन से अधिक जिलों का बोझ है। जिस वजह से पासपोर्ट जारी करने में काफी प्रॉब्लम्स होती है। बरेली में भी एक पीएसके पर 13 जिलों के अप्लीकेंट का पासपोर्ट बनाने की जिम्मेदारी है। यहां पर रोजाना 350 अप्लीकेंट की कैपिसिटी है। लेकिन, वर्तमान समय में अप्लीकेंट की संख्या अधिक होने से रोजाना 700 से अधिक पासपोर्ट जारी किये जा रहे हैं।

मुख्य डाक घर में हाेगी व्यवस्था

यह नई व्यवस्था सबसे पहले कैंट स्थिति मुख्य डाकघर में होगी। क्योंकि, मुख्य डाकघर में स्पेस के साथ टेक्निकल व्यवस्था भी काफी हद तक है। जो एक पीएसके के लिए जरूरी होत है। बाद में पासपोर्ट जारी किये जाने की व्यवस्था अन्य डाकघरों में भी होगी।

बॉक्स

- 13 जिलों पर मात्र एक पीएसके।

- 350 पासपोर्ट रोजाना जारी करने की कैपिसिटी।

- 700 से अधिक पासपोर्ट रोजाना जारी किये जा रहे हैं।

पोस्ट ऑफिस में पासपोर्ट बनाने की प्लॉनिंग चल रही है। लेकिन, अभी कोई ऑफिशियल लेटर जारी नहीं हुआ है।

राम सिंह, पासपोर्ट अधिकारी, बरेली रीजन