-पुलिस ने कार के टायरों के मिलान की रिपोर्ट आने के बाद की गिरफ्तारी

-मर्डर का मोटिव नहीं हुआ क्लियर, एवीडेंस के आधार पर पुलिस ने भेजा जेल

BAREILLY: पेंटिंग आर्टिस्ट सुरेंद्र कुमार की हत्या कर शव फेंकने के मामले में पुलिस ने आखिरकार संडे को बीजेपी विधायक के भतीजे व विष्णु इंटर कॉलेज के टीचर रमन गंगवार को अरेस्ट कर जेल भेज दिया है। पुलिस ने कार के टायरों के कैरेक्टरेस्टिक मिलान के बाद रमन को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था। रमन ने न तो हत्या की बात कबूली है और न ही आला कत्ल मिला है। मर्डर का मोटिव भी क्लियर नहीं हुआ है, लेकिन पुलिस ने रमन के खिलाफ जा रहे एवीडेंसेज के आधार पर उसे गिरफ्तार किया है। पुलिस जांच में अब शक के दायरे में रमन की पत्‍‌नी भी आ गई है। पुलिस कार के टायरों का इंडीविजुअल मिलान भी कराएगी।

अक्षर विहार के पास मिली थी लाश

बता दें 15 मई को अक्षर विहार के पास रोड किनारे सुबह अज्ञात लाश मिली थी। लाश की पहचान परगवां कैंट निवासी पेंटिंग आर्टिस्ट सुरेंद्र कुमार पुत्र होरी लाल के रूप में हुई थी। सुरेंद्र के शरीर पर पेंचकस जैसे नुकीले हथियार से शरीर पर 20 वार किए गए थे। पुलिस जांच में सुरेंद्र 14 मई को शॉप पर स्कूटी लेकर गया था। दोपहर में उसके पास कार सवार युवक, एक महिला के साथ आया था। शाम को उसकी स्कूटी शॉप पर खड़ी मिली थी। पुलिस ने हत्या की एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की थी। पुलिस ने सुरेंद्र के मोबाइल की लोकेशन, कॉल डिटेल निकलवायी थी।

सीसीटीवी फुटेज में दिखी थी कार

पुलिस जांच आया कि सुरेंद्र को 199/41 शास्त्री नगर निवासी रमन गंगवार पुत्र जमुना प्रसाद के साथ कार में गया था। रमन भी पेंटिंग आर्टिस्ट है। रमन की पत्‍‌नी कई साल पहले सुरेंद्र के यहां पढ़ती थी। सुरेंद्र के मोबाइल की लास्ट लोकेशन रमन के घर के आसपास की निकली थी। वह कोचिंग भी पढ़ाने नहीं गया था और उसका मोबाइल पांच बजे के बाद स्विच आफ चला गया था। पुलिस ने रमन के घर की सीसीटीवी फुटेज निकाली थी तो आया था कि रमन कार से घर के अंदर एंट्री और एग्जिट करते हुए दिखा था। पुलिस को मौके से कार के टायर के निशान मिले थे, जिन्हें पुलिस ने फोरेंसिक जांच के लिए भेजा था।

तो क्या कार बदली थी

इस केस में पुलिस का शक शुरुआत से ही रमन गंगवार पर जा रहा था लेकिन सत्ताधारी पार्टी के विधायक का भतीजा होने के चलते पुलिस कदम फूंक फूंक कर रख रही थी। पुलिस ने दो बार रमन को पूछताछ के लिए बुलाया था। रमन ने सुरेंद्र को कार में साथ ले जाने की बात कबूली थी, लेकिन उसने हत्या की बात से साफ इनकार कर दिया था। उसका कहना था कि सुरेंद्र उससे पेंटिंग ब्रश लेने आया था। रमन ने पूछताछ में बताया था कि वह रात में पत्‍‌नी को इयोन कार से ड्राइविंग कराने लेकर गया था। उसने अपनी स्विफ्ट डिजायर कार घर से गांव जाने की बात भी कही थी। पुलिस को स्विफ्ट कार गीली भी मिली थी, लेकिन कोई ब्लड का निशान नहीं मिला था। पुलिस ने इयोन कार को थाने में भी रखा था, लेकिन बाद में रिलीज कर दिया था।

इन सबूतों के आधार पर गिरफ्तारी

-सुरेंद्र के मोबाइल की लास्ट लोकेशन रमन के घर के आसपास मिली थी

-रमन के घर के पास लगे सीसीटीवी फुटेज में रमन की कार गली में सवा 1 बजे एंट्री करते हुए और 1 बजकर 45 मिनट पर वापस आते हुए दिख रही है

-रमन का कहना है कि वह पत्‍‌नी को ड्राइविंग सिखाने निकला था, लेकिन रात कौन सी ट्रेनिंग हो रही थी

-रमन की स्विफ्ट डिजायर कार और मौके पर मिले कार के निशान का कैरेक्टरेस्टिक मिलान हो गया है

-रमन ने स्विफ्ट डिजायर कार को वारदात वाली रात गांव में जाने की बात कही थी लेकिन कार गांव में नहीं गई थी

-रमन की पत्‍‌नी कई साल पहले सुरेंद्र के यहां पेंटिंग सीखने जाती थी, जिसकी वजह से जान पहचान भी थी

-सुरेंद्र के कई युवतियों से प्रेम संबंध थे जिसके चलते पुलिस इस पहलू को भी देख रही है

परिस्थिति जनक साक्ष्यों के आधार पर सुरेंद्र मर्डर में रमन को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। अभी मर्डर का मोटिव क्लियर नहीं हुआ है। मामले की जांच अभी जारी है।

रोहित सिंह सजवाण, एसपी सिटी बरेली