- बैलेट बॉक्स से वोट संग निकलते रहे नोट

- नोट निकलने वाले वोट को किया गया रद्द

BAREILLY:

आयोग और प्रशासन की सिक्योरिटी में सेंध लगाकर ग्राम प्रधानी की चुनाव में वोट के संग नोट का भी तड़का वोटर्स ने लगाया। संडे को हुई मतगणना में बैलेट बॉक्स से निकल रहे नोट कुछ इसी ओर इशारा कर रहे थे। बैलेट पेपर में नत्थी हुए नोट चुनाव के आचार संहिता को बखूबी मुंह चिढ़ा रहे थे। बैलेट बॉक्स से निकलने वाले करारे नोट देख एक बार मतगणना कर्मियों को भी लालच आ गया। और उन्होंने बैलेट बॉक्स से निकलने वाले वोट संग नोट को जेब में भरने से भी गुरेज नहीं किया।

वोट से निकलते रहे नोट

अभी तक आपने बोर्ड या एंट्रेंस एग्जाम में ही कापी मूल्यांकन के समय नोट निकलते देखा और सुना होगा। लेकिन, संडे को ग्राम प्रधान और सदस्य पद के लिए हो रहे वोट की काउंटिंग में भी बैलेट बॉक्स से जमकर वोट निकलने। राधा माधव पब्लिक स्कूल पर बिथरीचैनपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत के चले रहे मतगणना के दौरान यह नजारा देखने को मिला। टेबल नंबर आठ पर सैदपुर कुर्मियान ग्राम पंचायत के बूथ नंबर 80 से 82 के हो रहे वोट की काउंटिंग में खूब वोट निकले। पहली बार बैलेट पेपर संग नत्थी हुआ नोट निकला तो एक बारगी कर्मियों ने नजर अंदाज कर दिया। लेकिन, जैसे-जैसे वह वोट की काउंटिंग के लिए बैलेट पेपर को सहेज रहे थे वैसे-वैसे 10, 20 और 50 का नोट निकलने देख कर्मचारी दंग रहे गए।

नोट देख कर्मियों का मन फिसला

वोट संग नोट देख मतगणना कर्मी अपने आप को रोक नहीं सके। कुछ कर्मचारियों ने तो अपनी जेबें भरनी शुरु कर दी। हालांकि, मतगणना में भाग ले रहे अभिकर्ताओं ने नोट निकलने का विरोध किया और ऐसे वोट को रद्द किए जाने की मांग करने लगे। जिसे कर्मचारियों ने नोट संग निकलने बैलेट पेपर को रिजेक्ट कर दिया। जिस पर बैलेट पेपर पर नोट निकले उस पर ईमली और किताब के चुनाव चिह्न पर मुहर लगी हुई थी।

जीत या प्रतिद्वंद्वियों को हराने की साजिश

बैलेट बॉक्स से नोट निकलने से चुनाव अधिकारी भी टेंशन में आ गए। यह नोट प्रत्याशियों के जीत को पुख्ता करने के लिए था या अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराने के लिए। चुनाव रणनीति ने अधिकारियों को खूब छकाया। हालांकि, अधिकारियों ने सख्ती दिखाते हुए ऐसे वोट को तुरंत ही रिजेक्ट करने के निर्देश दिए।