पंचायती चुनाव में कर्मचारियों की ड्यूटी ऑनलाइन लगाने की तैयारी

पी3एमएस के तहत सारे रिकॉर्ड होंगे फीड, एनआईसी ने शुरू किया काम

>BAREILLY:

चुनाव ड्यूटी करने में आनाकानी अब नहीं चलेगी। क्योंकि , चुनाव आयोग ने ऐसे कर्मचारियों की नकेल कसने के लिए नई व्यवस्था बनाई है, जिसके तहत ड्यूटी लगाने का काम लखनऊ से होगा और पोलिंग पार्टियों की ड्यूटी भी ऑनलाइन लगेगी। ऐसे में, एक बार चुनाव में ड्यूटी लगने के बाद उसे कटवाना आसान नहीं होगा।

लखनऊ से कटेगी छुट्टी

इलेक्शन में लगने वाली ड्यूटी रिकॉर्ड के अनुसार लखनऊ से ही जारी होगी। ड्यूटी की लिस्ट सभी नोडल ऑफिसर को उपलब्ध करा दी जाएगी। यही नहीं इलेक्शन की ड्यूटी भी इलेक्शन कमीशन के लखनऊ ऑफिस से ही कैंसिल की जाएंगी। इसके लिए प्रभारी अधिकारी कार्मिक के डिजिटल सिग्नेचर से रिपोर्ट भेजी जाएगी।

कर्मचारी करते हैं बहाने

अक्सर चुनाव के दौरान देखने में आता है कि किसी कर्मचारी की चुनाव में ड्यूटी लग गई तो वह उसे कटवाने की जुगत में लग जाता है। इसके लिए कर्मचारी बीमारी या फिर कोई और बहाना बनाते हैं। वह डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर के पास जाकर ड्यूटी कैंसिल करा लेते थे। कई बार बहाना बनाने वाले कर्मचारियों की वजह से जिन लोगों को सही मायनों में छुट्टी की जरूरत होती थी, उनकी ड्यूटी कैंसिल नहीं हो पाती है। अब नई व्यवस्था से बहानेबाजी पर रोक लगेगी। वहीं पोलिंग पार्टियों व अन्य सामान ले जाने में लगने वाले वाहनों का भी खेल इससे रुक जाएगा।

लॉग-इन पासवर्ड जारी

पंचायत निर्वाचन 2015 के पोर्टल के तहत पंचायत पोलिंग पर्सनल मैनेजमेंट सिस्टम (पी3एमएस) के तहत ड्यूटी लगाने का काम किया जाएगा। इसके तहत नोडल आफिसर्स, डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल ऑफिसर, एडमिनिस्ट्रेटर, बीडीओ व एडीईओ को लॉग-इन पासवर्ड दिए गए हैं। इनके अलावा अलग-अलग डिपार्टमेंट के अधिकारियों को भी लॉग इन पासवर्ड दिया जाएगा। अधिकारी कर्मचारियों की डिटेल्स पोटर्1ल पर फीड करेंगे।

खर्च का भी होगा रिकॉर्ड

इस पोर्टल के तहत इलेक्शन में नेताओं व पार्टियों के खर्च का रिकॉर्ड एक्सपेंडिचर स्टेटिक्स के तहत फीड किया जाएगा। इसके अलावा सभी पार्टियों की रैली, मीटिंग व उनकी परमीशन का भी रिकॉर्ड ऑनलाइन होगा। इलेक्शन के दौरान कोई भी इंसीडेंट होता है तो उसे भी पोर्टल पर लोड किया जाएगा। इंप्लाई लिस्टिंग के तहत इलेक्शन ड्यूटी में लगे सभी कर्मचारियों का रिकॉर्ड रखा जाएगा।

पंचायत इलेक्शन में कर्मचारियों की ड्यूटी ऑनलाइन लगाने की तैयारी की जा रही है। इलेक्शन कमीशन से निर्देश आ चुके हैं। इसके लिए पोर्टल पर वर्क किया जाएगा।

मनोज शर्मा, प्रिंसिपल सांइटिस्ट एनआईसी बरेली