पके भोजन के साथ मिलने लगा पैक फास्ट फूड, कोविड में लगी थी रोक

बरेली : अनलॉक में कोविड स्पेशल ट्रेनें तो चलीं। मगर कोरोना एहतियात के कारण खाना नहीं दिया जा रहा था। अब ट्रेन के अंदर इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) और प्लेटफार्म पर वेंडरों को पैक्ड खाना पैकेट बेचने की अनुमति दे दी गई है। रेल बोर्ड का यह आदेश तीन नवंबर को जारी हुआ। माना जा रहा है कि दीपावली व छठ पूजा के लिए त्योहार स्पेशल ट्रेनों व क्लोन स्पेशल ट्रेनों में लंबी दूरी के यात्रियों की संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। बरेली जंक्शन पर इन दिनों कुल 38 जोड़ी ट्रेनों को ठहराव दिया गया है।

फस्ट फूड भी मिलेगा

इंडियन रेलवे कैट¨रग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने सभी रेलवे स्टेशनों पर बने फूड प्लाजा व पेंट्री कार में पका भोजन बनाने व उनकी सप्लाई करने की अनुमति दे दी है। कोरोना काल के दौरान रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों की पेंट्री कार सहित स्टेशनों पर स्थित फूड प्लाजा में पके हुए भोजन पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन अब इन आदेशों में ढील दी गई है। अब पेंट्री कार व फूड प्लाजा पर राजमा, छोले, दाल और कढ़ी-चावल के साथ फास्ट फूड भी मिल सकेगा। आइआरसीटीसी से आदेश मिलने के बाद ही जंक्शन पर आने वाली कोविड स्पेशल व त्योहार स्पेशल ट्रेनों में खाना देना शुरू हो गया है।

फूड प्लाजा बंद

जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर बना आइआरसीटीसी का फूड प्लाजा पिछले एक साल से बंद पड़ा है। आइआरसीटीसी के मुताबिक इस फूड प्लाजा के लिए गाजियाबाद की एक कंपनी को टेंडर हुआ है, लेकिन कोरोना काल के चलते अभी उसने न तो रुपये जमा किए हैं और न ही फूड प्लाजा शुरु किया है। वहीं कामार्शियल विभाग के अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही यह फूड प्लाजा शुरू हो जाएगा।

अधिकांश स्टाल बंद

कोरोना काल में ट्रेनें बंद होने के साथ ही जंक्शन के सभी फूड स्टाल भी बंद हो गए थे। अब रेलवे बोर्ड ने शर्तों के साथ इन्हें खोलने की अनुमति दी है। ऐसे में जहां पहले जंक्शन पर रोजाना 160 से अधिक ट्रेनों का ठहराव पूरे दिन में होता था। वहीं अब केवल 38 जोड़ी कोविड स्पेशल, त्योहार स्पेशल ट्रेनों को ठहराव दिया गया है। जिसमें से कई ट्रेनें साप्ताहिक भी है। जिसके कारण अधिकांश स्टाल बंद हैं और कुछ स्टाल मुख्य ट्रेनों के आने के समय खुलने के बाद बंद हो जा रहे हैं।

रेल बोर्ड के आदेश के बाद आइआरसीटीसी ने अपने सभी फूड प्लाजा व पेंट्री कारों में पका भोजन सफाई के साथ ही देना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही वेंडरों को भी पैक खाना बांटने की छूट दी गई है।

- राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी इज्जतनगर मंडल