- शहर की विविध सामाजिक, साहित्यिक, धार्मिक समितियों ने आयोजित किए कार्यक्रम

BAREILLY:

सरदार वल्लभ भाई पटेल की 141वीं जयन्ती और श्रीमती इंदिरा गांधी की पुण्य तिथि पर शहर में विविध आयोजन हुए। डीएम पंकज यादव के निर्देश पर मंडे को समितियों ने राष्ट्रीय अखण्डता दिवस और एकता दिवस के रूप में सेलीब्रेट किया। इसमें रियल फॉर कल्चरल एजूकेशनल, वेलफेयर सोसायटी, वतन सेवा समिति, मां दुर्गा समाजोत्थान वेलफेयर सोसायटी, महिला कल्याण समिति ने राजेन्द्रनगर स्थित बाबा श्री नीलकण्ठ मंदिर में व्यक्तित्व, कृतित्व विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया। राष्ट्रीय लोकदल ने पटेल चौक स्थित प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

हुए विविध आयोजन

ऑल इंडिया कल्चरल एसोसिएशन ने सरदार पटेल जयंती के मौके पर प्रेम निवास पर फल वितरण किया। टैगोर पब्लिक स्कूल में नुक्कड़ नाटक समेत कमल टाकीज स्थित कार्यालय पर व्यक्तित्व और कृतित्व चर्चा आयोजन की। जानकारी रजनीश सक्सेना ने दी। कस्तूरबा नगर निगम बालिका इंटर कॉलेज में सेमिनार का आयोजन हुआ। जिसमें सरदार पटेल के जीवन के बारे में स्टूडेंट्स को बताया गया। उन्होंने सभी को यह दिन एकता और अखंडता के तौर पर मनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम के दौरान प्रिंसिपल डॉ। रश्मि जायसवाल, टीचर मीना त्यागी समेत अन्य स्टाफ मौजूद रहा.स्कूल्स और इंटर कॉलेजेज में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाई है। इस दौरान स्टूडेंट्स ने पटेल चौक पर लगी सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। साथ ही उनके बताए आदर्शो पर चलने का संकल्प लिया।

स्टूडेंट्स ने निकाली रैली

मंडे को जीजीआईसी की छात्राओं ने एनएसएस योजना कार्यक्रम प्रभारी अर्चना राजपूत के नेतृत्व में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई। स्वयंसेवकों ने रैली निकाली। साथ ही अयूब खां चौराहा पर लगी सरदार बल्लभभाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। स्वयं सेवकों ने सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम प्रभारी अर्चना राजपूत ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल ने अनेकता में एकता का संदेश दिया। आजादी के बाद छोटी-छोटी रियासतों को भारत में मिलाने में सरदार वल्लभभाई पटेल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मेधावियों का किया सम्मान

कुर्मी क्षत्रिय सभा द्वारा सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती के मौके पर मेधावियों के सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ चीफ गेस्ट केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार और विशिष्ट अतिथि विधायक भगवत सरन गंगवार ने दीप प्रज्जवलित करके किया।