-रिसर्च स्कॉलर्स को तीन बिन्दु पूरा करने पर मिलेगा सर्टिफिकेट

-प्रो-वीसी ने रिसर्च स्कॉलर से मांगे आवेदन

BAREILLY पीएचडी की डिग्री में रोड़े बन रहे पांच मानकों की अनिवार्यता को यूजीसी ने दूर कर दिया है। उसने रिसर्च स्कॉलर्स को राहत देते हुए निर्देश जारी किए हैं कि जो भी रिसर्च स्कॉलर आयोग की तीन शर्तो को पूरा कर लेगा, उसे यूनिवर्सिटी पीएचडी का सर्टिफिकेट जारी कर देगी। वहीं, यूजीसी के पांच मानकों की अनिवार्यता के चलते कई रिसर्च स्कॉलर का भविष्य अधर में लटक गया था। क्योंकि उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवक्ता के पद पर आवेदन किया था, लेकिन सर्टिफिकेट नहीं होने के कारण उन्हें प्रवक्ता के पद की दौड़ से बाहर होने का डर सता रहा था।

तीन मानक करने होंगे पूरे

आरयू के प्रो-वीसी प्रो। वीपी सिंह ने बताया कि यूजीसी ने सभी यूनिवर्सिटीज को निर्देश दिए थे कि उन्हीं रिसर्च स्कॉलर्स को डिग्री अवार्ड की जाए, जिन्होंने आयोग के 11 मानक पूरे किए हो। यूजीसी के इस आदेश के चलते 11 जुलाई 2009 से पहले के पंजीकृत रिसर्च स्कॉलर्स की डिग्री अधर में लटक गई थी। रिसर्च स्कॉलर्स ने यूजीसी से मानकों में छूट की मांग की। यूजीसी ने 11 मानकों में से पांच मानक पूरा करने वाले रिसर्च स्कॉलर्स को सर्टिफिकेट जारी करने को कहा। लेकिन रिसर्च स्कॉलर्स पांच मानक भी पूरे नहीं कर सके। इसके बाद यूजीसी ने तीन मानक पूरे करने वाले रिसर्च स्कॉलर्स को सर्टिफिकेट देने का आदेश दिया है। जिस पर आरयू ने सभी रिसर्च स्कॉलर्स से कहा कि जो तीन मानक पूरे कर रहे हैं, वह सर्टिफिकेट के आवेदन करें, उन्हें सर्टिफिकेट जारी कर ि1दया जाएगा।

ये हैं तीन मानक

-दो शोध पत्र जिनमें से एक शोध पत्र रेफर्ड जनरल में प्रकाशित हो। वह शोध कार्य से संबंधित हो, इसकी पुष्टि अपने गाइड से कराके पेश करें।

-दो सेमिनार पेश किए गए रिसर्च पेपर जो शोध कार्य से संबंधित हो, इसकी पुष्टि अपने गाइड के माध्यम से कराके प्रस्तुत करें।

-रिसर्च स्कॉलर शोध प्रबंध में पर्यवेक्षक द्वारा दिए गए सर्टिफिकेट की फोटो स्टेट पेश करें।