- छावनी परिषद की ओर से फूल बाग पार्क के कायाकल्प की बनीं योजना

- लगाए जाएंगे जानकारी परक झूले, अन्य कार्य भी होंगे

बरेली : खेल-खेल में अगर मनोरंजन के साथ ही कुछ सीखने को भी मिल जाए तो कहने ही क्या। जिले के छावनी क्षेत्र में आने वाले कुछ दिनों में ऐसा ही होगा। छावनी क्षेत्र के मुख्य सार्वजनिक उद्यान फूल बाग के कायाकल्प और जीर्णोद्धार का कार्य छावनी परिषद करा रहा है। यहां बने पाकरें में साधारण झूलों के साथ ही ऐसे झूले भी लगेंगे, जो भौतिक विज्ञान की बुनियादी सीख भी देंगे। इसके अलावा पेड़-पौधों पर उनसे संबंधित जानकारी भी रहेगी। जिससे बच्चे पेड़-पौधों के नाम के साथ उनके गुणों की भी पहचान कर महत्व भी जान सकें। छावनी परिषद के सहायक अभियंता आरके माहेश्वरी ने बताया कि अगले महीने से इस बाबत काम शुरू करा दिया जाएगा।

फूलबाग और चिल्ड्रन पार्क में लगेंगे झूले

बच्चों की रचनात्मक क्षमता बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा रचनात्मक कार्य फूलबाग और चिल्ड्रन पार्क में होंगे। यहां गार्डन में खराब पड़े फाउंटेन और वाटर फॉल को रिपेयर करने के साथ ही चिल्ड्रन पार्क का जीर्णोद्धार शुरू किया जाएगा। इसके अलावा छावनी परिषद के पाकरें में लगे सभी झूलों की मरम्मत करने के साथ नए झूले कुछ इस तरह के लगाए जाएंगे, जिससे उत्तोलन, सीसा समेत विभिन्न भौतिक के बुनियादी सिद्धांतों की जानकारी भी मिलेगी।

बड़ों के लिए व्यायाम की सुविधा

छावनी क्षेत्र के पाकरें में जहां बच्चों के लिए झूलने, मनोरंजन के साथ विज्ञान व अन्य रचनात्मक सीख मिलेंगी। वहीं, बड़ों के लिए भी पाकरें में व्यायाम करने के लिए उपकरण होंगे। इससे बच्चों पर नजर रखने के साथ बड़े कसरत कर शरीर को भी स्वस्थ रख सकेंगे। वहीं गार्डन में सीनियर सिटीजन हट और कैंटीन आदि का कायाकल्प तेजी से होगा।

छावनी क्षेत्र में पाकरें की कायाकल्प करने के साथ ही यहां बच्चों को रचनात्मकता बढ़ाने के लिए कई प्रयास होंगे। इसी कड़ी में भौतिक व वनस्पति विज्ञान की बुनियादी जानकारी भी मिलेगी।

। विवेक सिंह, मुख्य अधिशासी अधिकारी, बरेली कैंट