26 विभागों ने एक साथ अलग-अलग जगहों पर किया पौधारोपण

- सबसे अधिक क्यारा ब्लाक के मंझा गांव में बनाए जा रहे ग्राम्य वन में पौधारोपण किया गया

बरेली : वन महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत रविवार को जिले में पौधारोपण का वृहद अभियान चलाया गया। जिसमें एक ही दिन में 32,55,700 पौधारोपण 26 विभागों द्वारा किया गया। पौधारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने मंझा गांव में बनाए जा रहे ग्राम्य वन में अमरूद का पौधारोपण करके किया। उनके साथ सांसद धर्मेंद्र कश्यप ने अशोक, बिथरी चैनपुर से विधायक ने शीशम का पौधा, नगर विधायक अरूण कुमार ने अमरूद का पौधा, नोडल अधिकारी सौरभ बाबू ने मौलश्री का पौधा, मुख्य वन संरक्षक ललित कुमार ने अमरूद, वन संरक्षक जावेद अख्तर ने नीम, डीएफओ भारत लाल ने बेंजामिना का पौधारोपण करके किया।

क्यारा ब्लाक के मंझा गांव में बनाए जा रहे ग्राम्य वन्य में वन विभाग द्वारा 115 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 126500 पौधा तथा मियावाकी पैटर्न पर 60000 पौधारोपण किया गया। इसके अतिरिक्त 26000 पौधारोपण ग्राम्य विकास विभाग, उद्यान व अन्य विभागों द्वारा किया गया। यहां पूरे क्षेत्रफल में कुल 212500 पौधारोपण किया गया। इसके साथ ही पूरे जिले में जगह-जगह आयोजित कार्यक्रमों में लोगों ने पूरे उत्साह के साथ पौधारोपण कर सुरक्षा और संरक्षण का संकल्प लिया गया। डीएफओ ने बताया कि 26 विभागों द्वारा जनपद में एक दिन में शासन से मिले लक्ष्य 39,06,835 के सापेक्ष 32,55,700 पौधारोपण रविवार को किया गया। जबकि शेष 651135 पौधारोपण जुलाई माह में किया जाना है।

पौधा बचाने का करें प्रयास

केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि बगैर पेड़-पौधों के धरती पर जीवन की परिकल्पना संभव नहीं है। पौधा लगाना मात्र ही व्यक्ति की जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि सभी को उसे बचाने का भी प्रयास करना चाहिए। जो भी पौधरोपण किये जा रहे हैं उसका लालन-पालन पुत्रों के समान किया जाना चाहिए। उन्होंने पर्वतीय क्षेत्रों में चिपको आंदोलन के तहत जिस तरह पेड़ काटने से रोके जाते है उसी तरह यहां भी लोगों से काम करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों से इन पेड़ों को जानवरों से बचाने की व्यवस्था किए जाने को कहा।

पौधा लगाना सभी का सामाजिक-नैतिक दायित्व

आंवला सांसद धर्मेंद्र कश्यप ने कहा कि पेड़ लगाना प्रत्येक व्यक्ति का सामाजिक-नैतिक दायित्व है। कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ व संतुलित करने के लिए पौधारोपण अत्यंत जरूरी है। नगर विधायक अरूण कुमार ने कहा कि पौध लगाना जितना महत्वपूर्ण है, उससे अधिक उनकी सुरक्षा करने का दायित्व भी है। जब तक पौधों का संरक्षण नहीं होगा लगाने का कोई औचित्य नहीं हैं।

पौधारोपण अभियान में आमजन की सहभागिता जरूरी

वन विभाग द्वारा मनाये जा रहे वन महोत्सव जनआंदोलन अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में बिथरी विधायक राजेश मिश्रा पप्पू भरतौल ने अभियान को सफल बनाने में आमजन की सहभागिता को जरूरी बताते हुए ग्राम्य वन की देखरेख के लिए स्थानीय लोगों को जिम्मेदारी व रोजगार देने की बात कही। साथ ही लगाए जा रहे पौधों को हर माह रोपित करने वालों से देखने आने को भी कहा।

कालेजों ने भी किया पौधारोपण

30 करोड़ पौधारोपण जन आंदोलन अभियान के अच्तर्गत जिले में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में पौधारोपण किया गया। इसके अंतर्गत वीरांगना रानी अवंतीबाई लोधी राजकीय महिला महाविद्यालय को जिला नोडल बनाया गया था। साथ ही 71 कालेजों द्वारा 22,920 पौधारोपण कच लक्ष्य क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी द्वारा दिया गया था। राष्ट्रीय योजना की कार्यक्रम अधिकारी डा। अनु महाजन ने मेगा सिटी अपार्टमेंट संजय नगर, मेगा सिटी मेंशन बीसलपुर रोड तथा गांव मांझा में स्वयंसेवी छात्राओं के साथ पौधारोपण किया।

रोडवेज के अधिकारियों ने किया पौधारोपण

क्षेत्रीय प्रबंधक बरेली रीजन के निर्देशन में रीजन के सभी बस अड्डों, वर्कशाप व गेस्ट हाउस में पौधारोपण किया गया। क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी ने गेस्ट हाउस में सागौन, आम, अमरूद, शरीफा आदि के पौधारोपण किया। सेवा प्रबंधक संजीव यादव ने वर्कशाप में आम का, एआरएम रुहेलखंड भुवनेश्वर कुमार ने जामुन का पौधारोपण डिपो कार्यशाला में किया।

इन विभागों ने किया पौधारोपण

वन विभाग, पर्यावरण विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, राजस्व विभाग, पंचायती राज विभाग, आवास विकास विभाग, औद्योगिक विकास, नगर विकास, लोक निर्माण, जल शक्ति विभाग, रेशम विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, सहकारिता विभाग, उद्योग विभाग, माध्यमिक शिक्षा, बेसिक शिक्षच्, प्राविधिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग, रेलवे विभाग, रक्षा विभाग, उद्यान विभाग, पुलिस विभाग ने पौधारोपण किया।

ड्रोन से की गई निगरानी

पौधारोपण कार्यक्रम के तहत लगाए गए पौधों की निगरानी मंझा ग्राम्य वन में ड्रोन कैमरे से की गई। इसके साथ ही सभी पौधों की जिओ टै¨गग का भी कार्य किया गया।

मनरेगा के तहत ग्रामीणों को दिया जाएगा रोजगार

बनाए जा रहे ग्राम्य वन तक सड़क बनाने का के काम में लोगों को मनरेगा से कार्य दिए जाने की भी घोषणा कार्यक्रम स्थल पर की गई। जिससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके।

ग्राम्य वन पर एक नजर

कुल एरिया : 135 हेक्टेयर

115 हेक्टेयर में वन विभाग कर रहा पौधारोपण

10 हेक्टेयर में उद्यान विभाग कर रहा पौधारोपण

10 हेक्टेयर में कृषि विभाग द्वारा पौधारोपण

पांच हेक्टेयर में लेक बनाई जाना प्रस्तावित

एक हेक्टेयर में औषधि वाटिका

दो हेक्टेयर में बंबू प्लांटेशन

एक हेक्टेयर में स्मृति वाटिका

10 हेक्टेयर में मियावाकी तकनीक से पौधारोपण

एक हेक्टेयर में नवग्रह वाटिका

एक हेक्टेयर में नक्षत्र वाटिका