- फिर बिजली विभाग की लापरवाही से गई मासूम की जान

-पोल शिफ्टिंग के दौरान हुआ हादसा, एक की मौत, दूसरा घायल

-हर बार मौत के बाद हंगामा, फिर विभाग मूंद लेता है आंखें

<- फिर बिजली विभाग की लापरवाही से गई मासूम की जान

-पोल शिफ्टिंग के दौरान हुआ हादसा, एक की मौत, दूसरा घायल

-हर बार मौत के बाद हंगामा, फिर विभाग मूंद लेता है आंखें

BAREILLY:

BAREILLY: मौत। हंगामा। कागजी कार्रवाई का अश्वासन। बस, फिर नींद में विभाग। बिजली विभाग की यह आदत एक के बाद एक लोगों की जिंदगी के लिए काल बनती जा रही है। वेडनसडे को एक बार फिर सुभाषनगर की तिलक कालोनी में लापरवाही ने एक मां से उसका लाल छीन लिया। हादसा, उस वक्त हुआ जब विभाग के कर्मचारी पोल शिफ्टिंग कर रहे थे। परिजनों ने बिजली विभाग के ऑफिसर्स व कर्मियों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल व सीओ पहुंचे और लोगों को शांत किया। पुलिस एफआईआर दर्ज कर हादसे की जांच शुरू कर दी है।

कैसे हुआ हादसा

सिटी में जगह-जगह स्कॉडा के तहत पोल शिफ्टिंग का काम चल रहा है। तिलक कालोनी में पोल शिफ्टिंग का ठेका प्राइवेट कंपनी केईआई के पास है। वेडनसडे को पोल शिफ्टिंग का काम हो रहा था। इस दौरान सुपरवाइजर हरीश व दो-तीन लेबर मंदिर परिसर में गढ्डा खोदने के बाद पोल गाड़ रहे थे। तभी प्राइवेट जॉब करने वाले रामबाबू का क्0 वर्षीय बेटा सचिन अपने अन्य बच्चे अमन के साथ वहीं खड़ा था। पोल गाड़ते वक्त बैलेंस गड़बड़ होने से पोल तार पर गिर गया। इससे एक सीमेंट का पुराना पोल टूट गया और दोनों बच्चों पर गिर गया और सचिन की मौत हो गई। जबकि अमन जख्मी है।

पांचवी का है स्टूडेंट

क्0 वर्षीय सचिन ब्रह्मादेव मंदिर के पास रहता था। उसके पिता प्राइवेट रामबाबू जॉब करते हैं। वह घर के पास ही प्राइवेट स्कूल में भ्वीं क्लास में पढ़ता था। परिवार में मां अमरवती, और बहन पल्लवी व गुडि़या और भाई अर्पित हैं। वहीं अमन ब्रह्मादेव मंदिर के बिल्कुल नजदीक रहता है। जबकि जख्मी बच्चा अमन मनोज कुमार का बेटा है।

अचानक बिगड़ा बैलेंस

पड़ोसियों की मानें तो मंदिर के पास बड़े पेड़ की डाल से टकराने के चलते पोल गड्ढे में नहीं जा पा रहा था। इस पर लेबर ने साइड से पोल लगाने का प्रयास किया। इसी दौरान अचानक बैलेंस बिगड़ने से पोल गिर गया। पोल पुराने पोल से गुजरने वाली केबिल पर गिरा। केबिल पर वेट ज्यादा होने से सीमेंट का पुराना पोल टूट गया।

मौके से भाग गए सभी

अमन के दादा महावीर प्रसाद ने बताया कि बच्चों पर खंभा गिरने पर सुपरवाइजर व लेबर मौके से भाग गए। उसके बाद अचानक तारों से स्पार्किंग भी होने लगी। जल्दी से लाइट की सप्लाई बंद करवाई गई। उसके बाद बच्चों के ऊपर से खंभे को हटाया गया लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। इसी दौरान सचिन के घर वाले भी मौके पर पहुंच गए और हंगामा शुरू हो गया। हंगामा होने की सूचना पर तुंरत सुभाषनगर एसओ फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे। कुछ देर बाद ही सीओ सिटी ख् पहुंचे और उन्होंने सीबीगंज पुलिस के साथ क्यूआरटी भी मौके पर बुला ली गई। फिर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया गया। परिजनों ने बिजली विभाग के जेई, लाइनमैन, सुपरवाइजर हरीश व अन्य पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए तहरीर दी है।

परिवार में मच गया कोहराम

हादसे के बाद से सचिन के परिवार में कोहराम मच गया। सचिन की मां का रो-रोकर बुरा हाल हो गया था। उसकी बहन भी भाई की डेडबॉडी और फोटो देखकर फूट-फूटकर रोने लगी। बहन ने बताया कि नवंबर में उसके चाचा विजय की शादी होनी है। अब शादी से पहले ही घर में मातम पसर गया है। हादसे में बच्चे की मौत के बाद मोहल्ले के लोग घर वालों को ढांढस बंधा रहे थे।

पहले भी हुए हैं हादसे

बिजली विभाग की लापरवाही से जान जाने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई लोगों की जान जा चुकी है। वेडनसडे को ही अलीगंज में करंट लगने से एक युवक की मौत हो गई। कुछ दिनों पहले बारादरी में करंट लगने से भूरा की मौत हो गई थी। इसके अलावा चनेहटा में करंट से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई थी। बारादरी में पिछले साल हाईटेंशन लाइन से चाची और भतीजे की मौत हो गई थी। दो दिन पहले मॉडल टाउन में करंट लगने से एक किशोर की मौत हो गई थी।

पोल शिफ्टिंग के दौरान दूसरा पोल टूटने से हादसा हुआ है। तहरीर के आधार पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

धर्म सिंह मार्छाल, सीओ सिटी टू