-शहर के आईएमए हॉल के आरओ में टीडीएस निकला 225

-गांधी उद्यान में इंडिया मार्का हैंडपम्प में टीडीएस लेवल 563

BAREILLY :

शहर में पब्लिक प्लेसेज पर शुद्ध पेयजल का बड़ा संकट है। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के अभियान 'पानी में धोखा' यह सच सामने भी आ रहा है। संडे कोआईएमए और गांधी उद्यान में पेयजल की शुद्धता की जांच की गई तो यहां भी पानी दूषित पाया गया। वहीं, पब्लिक में खबर का असर भी देखने को मिल रहा, लोग घरों में लगे आरओ के पानी की शुद्धता की जांच करा रहे हैं, जिसमें भी खामियां मिल रही हैं।

---

मानक से चार गुना अधिक टीडीएस

किसी भी पार्क को शहर का लंग कहा जाता है। एरिया और ग्रीनरी के लिहाज से गांधी उद्यान बरेलियंस को ताजी हवा से स्वास्थ्य लाभ दे रहा है, लेकिन यहां दो घूट पानी पीकर पब्लिक बीमार हो रही है, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। क्योंकि पार्क में शुद्ध पानी के लिए इंडिया मार्का हैंडपंप ही लगे हैं, जिसमें टीडीएस नॉर्मल लेवल से चार गुना अधिक 563 निकला। घूमने-फिरने के बाद पब्लिक इसी पानी को शुद्ध समझकर पी रही है।

--------------

ये पानी न कर दे बीमार

आईएमए में आने वाली पब्लिक को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए आरओ की सुविधा मुहैया है, लेकिन इस आरओ का पानी शुद्ध नहीं रहा। यह पानी दूषित हो चुका है। पानी में टीडीएस लेवल की जांच करायी गई, तो 225 पाया गया, जो मानक के पार है। यह रेड लाइन को क्रॉस कर चुका है। ऐसे में, इस आरओ का पानी पीना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

---------------------

महिलाएं भी हुई अवेयर, दिख्ाने लगा असर

ओल्ड सिटी बारादरी क्षत्र में रहने वाली वंदना ने बताया कि दैनिक जागरण आईनेक्स्ट में न्यूज पढ़ी तो घर में लगे आरओ को तुरंत चेक कराया। जिसमें टीडीएस 200 के पार मिला, जिसके बाद आरओ की सर्विस करवा दी है अब आरओ ठीक से काम कर रहा है।

----------------

प्रेमनगर थाना के पास रहने वाली पूजा ने बताया कि टीडीएस बढ़ा हुआ पानी पीना कितना खतरनाक होता है। दैनिक जागरण आ‌ई्रनेक्स्ट की खबर पानी में धोखा पढ़ी तो सोचा कि क्यों ने अपने घर में लगे आरओ का पानी चेक करा दें। टीडीएस चेक कराया तो काफी बढ़ा हुआ निकला। तुरंत आरओ की सर्विस कराई तो अब कुछ सुकून महसूस हो रहा है।

------

एक्सपर्ट

कुछ दिन से शहर में टीडीएस चेक कराने के प्रति लोग कुछ अधिक अवेयर हुए हैं। इसके साथ लोग अपने आरओ की सर्विस पर भी ध्यान दे रहे हैं। क्योंकि आरओ की सर्विस समय पर नहीं होने पर वह भी दूषित पानी उगलने लगता है, जो कि काफी खतरनाक होता है।

सरवन खन्ना, आरओ एक्सपर्ट

----

जिम्मेदार के खिलाफ हो कार्रवाई

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की मुहिम 'पानी में धोखा' में पब्लिश न्यूज से बरेलियंस शुद्ध पानी को लेकर अवेयर हुए तो पब्लिक प्लेसेज पर धोखा मिलने से उनमें नाराजगी भी है। संडे को 'हॉस्पिटल का आरओ उगल रहा जहर' शीर्षक से पब्लिश न्यूज को लेकर पब्लिक का रिस्पॉस शानदार रहा। व्हाटसएप पर लोगों ने अपने-अपने विचार हमसे शेयर किया। लोगों की क्या है राय आइए जानते हैं।

------

पब्लिक प्लेसेज पर जिस तरह से शुद्ध आरओ पानी के नाम पर धोखा दिया जा रहा है। यह बहुत ही गलत है। जिम्मेदारों को किसी के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।

पूजा, स्टूडेंट

-------------

हॉस्पिटल में पब्लिक को शुद्ध पानी मुहैया हो सके इसके लिए आरओ के दो सिस्टम लगाए गए थे। फिर भी शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है। जिम्मेदारों को इसके प्रति गंभीर होना चाहिए।

रेहान, स्टूडेंट

------

न्यूज पेपर में पब्लिश हो रही न्यूज 'पानी में धोखा' को पढ़ने के बाद लगा कि जिम्मेदार अपने काम के प्रति जिम्मेदार नहीं हैं, जिससे पब्लिक दूषित पानी पी रही है। जिम्मेदार के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

पिंकी, महानगर

------

डिस्ट्रिक्ट और मिशन हॉस्पिटल दोनों ही भीड़-भाड़ वाले एरिया हैं। यहां पर तो पब्लिक को शुद्ध पानी मिलना ही चाहिए। शुद्ध पानी में भी धोखा देने वालों पर कार्रवाई होना चाहिए।

देवेश, बिजनेस