नगर निगम में संविदा सफाईकर्मी पद की भर्ती में इंटरव्यू प्रक्रिया शुरू

पहले दिन बुलाए 200 कैंडिडेट, नाला साफ करने के बाद दिया इंटरव्यू

BAREILLY:

घर में भले ही झाड़ू तक न उठाई हो, लेकिन सरकारी नौकरी की चाहत ने उनसे सड़क पर न सिर्फ झाड़ू लगवाई। बल्कि नाले से सिल्ट भी निकलवाई। सैटरडे को नगर निगम में सफाईकर्मी बनने की हसरत 200 युवाओं को शहर के नालों व सड़कों की सफाई तक खींच लाई। जिनमें 26 युवतियां व महिलाएं भी शामिल थी। निगम में संविदा सफाईकर्मी बनने के लिए जरूरी अर्हता 10वीं पास की ही रही, लेकिन भर्ती प्रक्रिया में शामिल हुए इन युवाओं में से कई ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट स्तर के होनहार भी रहे। बेरोजगारी के चलते संविदा पर ही सही युवाओं ने सफाईकर्मी बनने से गुरेज नहीं किया। इनमें बीए, बीकॉम ही नहीं एमकॉम एमए व एमसीए की डिग्री वाले युवा भी शामिल थे।

दोहरे इम्तिहान की बाधा

शासन की ओर से नगर निगम में 302 संविदा सफाईकर्मी के पदों पर भर्तियां निकली हैं। इन पदों पर बरेली शहर से 65 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। सैटरडे से इन अभ्यर्थियों की इंटरव्यू प्रक्रिया शुरू हो गई है। नगर आयुक्त शीलधर सिंह यादव की अगुवाई में अपर नगर आयुक्त ईश शक्ति कुमार सिंह, चीफ इंजीनियर सूरजपाल व पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा की एक कमेटी गठित की गई है। कमेटी की निगरानी में अभ्यर्थी सड़क व नाला सफाई का प्रैक्टिकल इम्तिहान देने के बाद इंटरव्यू की बाधा से गुजरेंगे। दोनों चरणों में परफॉर्मेस के आधार पर अभ्यर्थी को अंक मिलेंगे।

26 अभ्यर्थी परीक्ष्ा से भागे

सैटरडे को इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए 200 अभ्यर्थियों को बुलाया गया। कमेटी की निगरानी में सैटरडे सुबह 8 से 11 बजे तक इन 200 अभ्यर्थियों को सड़क व नाला की सफाई करनी थी। इसके लिए सुबह 7.30 बजे ही अभ्यर्थियों को गांधी उद्यान बुलाया गया था। लेकिन इन 200 अभ्यर्थियों में से महज 174 ही मौके पर पहुंचे। जबकि 26 नाला की सफाई से भाग खड़े हुए। मौजूद अभ्यर्थियों में 1 से 50 नम्बर तक वाले अभ्यर्थियों से विकास भवन रोड और नाला की सफाई, 51 से 100 तक वाले अभ्यर्थियों से नेकपुर नाला की सफाई, 101 से 150 तक वाले अभ्यर्थियों से रेशमा हॉस्पिटल से रहपुरा प्राथमिक स्कूल के बीच और 151 से 200 नम्बर तक वाले अभ्यर्थियों से एजाज नगर गोटिया में सफाई का काम कराकर उनका प्रदर्शन परखा गया।

इंटरव्यू में भ्ाी दो गायब

शहर की सड़कों व नालों की सफाई करने के बाद सुबह 11.30 बजे सभी अभ्यर्थियों को गांधी उद्यान में इंटरव्यू प्रक्रिया के लिए बुलाया गया। लेकिन रोड व नाला की सफाई में पसीना बहाने के बाद 2 अन्य दावेदार भी इंटरव्यू की दौड़ से निकल गए। 172 अभ्यर्थियों के इंटरव्यू के लिए गांधी उद्यान के जलतरंग में व्यवस्था की गई थी। अभ्यर्थियों के दस्तावेजों व फोटो का मिलान कर उन्हें इंटरव्यू के लिए भेजा गया। इंटरव्यू में अपर नगर आयुक्त, चीफ इंजीनियर व सहायक नगर आयुक्त के पैनल ने अभ्यर्थियों के इंटरव्यू लिये।

------------------------