अब चार विभाग में बांटेगा डाक विभाग, तैयारी चल रही जोरों पर

- कस्टमर्स को बेहतर सुविधा और चुनौतियों से निपटने के लिए लिया फैसला

<अब चार विभाग में बांटेगा डाक विभाग, तैयारी चल रही जोरों पर

- कस्टमर्स को बेहतर सुविधा और चुनौतियों से निपटने के लिए लिया फैसला

BAREILLY:

BAREILLY:

प्राइवेट कंपनियों से मिल रही चुनौतियों और कस्टमर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए डाक विभाग अब चार कैटेगरी में बंटेगा। इसकी शुरुआती तैयारी हो गई है। जल्द ही विभाग को चार कैटेगरी में बांट दिया जाएगा। मुख्यालय का मानना है कि वभाग को चार कैटेगरी में बांटने का से बेहतर वर्क होगा और प्राइवेट कंपनियों से मिल रही चुनौतियों से भी आसानी से निपटा जा सकेगा।

तय हो गई कैटेगरी

अधिकारियों ने बताया कि डाक विभाग को पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस, बिजनेस डेवलपमेंट, मेल सेक्शन और पोस्टल बैंक कैटेगरी में शामिल किया जाएगा। हालांकि, यह तैयारी अभी अपने शुरुआती दौर में है, लेकिन मुख्यालय ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। बहुत जल्द ही इसे अमलीजामा पहना दिया जाएगा। ताकि कस्टमर्स को बेहतर सुविधा ि1मल सके।

क्यों पड़ रही है जरूरत

डाक विभाग को हर क्षेत्रों में चुनौतियां मिल रही है। बताते चलें कि पिछले कुछ सालों में विभाग सिर्फ चिठ्ठी पत्री बांटने तक ही सीमित नहीं रहा गया है। समय के साथ-साथ डाक विभाग ने कई बदलाव किए हैं। फिर बात चाहे लाइफ इंश्योरेंस करने की हो या देश-विदेश में पार्सल भेजने की शुरुआत की। इसके अलावा मोबाइल बेचने की कवायद। जैसे तमाम बदलाव किए हैं। ऐसे में विभाग अपने आपको चार भाग में बांट कर प्राइवेट कंपनियों से मिल रही चुनौतियों का सामना करना चाहता है।

विभाग को चार भाग में बांटने की बात चल रही है। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। रेस में प्राइवेट कंपनियों से आगे निकले के लिए यह फैसला लिया गया है।

विजय वीर सिंह यादव, बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर, पोस्ट ऑफिस मेन ब्रांच