- पोस्टल डिपार्टमेंट का जर्मनी की कंपनी से किया करार

- हफ्ते भर में एयरपोर्ट फाइनल होते ही शुरू हो जाएगी सर्विस

BAREILLY:

सिटी के लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब वह विदेशों में रहने वाले अपने प्रियजनों को गिफ्ट व अन्य पार्सल आसानी से भेज सकेंगे। दरअसल, पोस्टल डिपार्टमेंट ने विदेशों में पार्सल भेजे जाने की सर्विस जल्द शुरू करने जा रही है। इसके लिए जर्मनी की एक कंपनी से पोस्टल डिपार्टमेंट ने टाइअप किया है। खास बात इस सर्विस की स्पीड है। पोस्टल डिपार्टमेंट का दावा है कि एक हफ्ते के भीतर दुनिया के किसी भी कोने में पार्सल को पहुंचा दिया जाएगा। इससे पहले, पोस्टल विभाग द्वारा विदेशों के लिए पार्सल बुक नहीं किया जाता था।

व‌र्ल्ड नेट सर्विस का दिया नाम

पोस्टल डिपार्टमेंट के ऑफिसर ने बताया कि इसको व‌र्ल्ड नेट सर्विस का नाम दिया गया है। पोस्टल डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स ने बताया कि जर्मनी की डीएचएल कंपनी के साथ टाइअप किया गया है। पोस्टल डिपार्टमेंट द्वारा पार्सल को इस कंपनी को सौंप दिया जाएगा, जिसके बाद जिन देशों में इस कंपनी की सेवाएं हैं, वहां पर यह आपके पार्सल को पहुंचा देगी। फिलहाल, बरेली में यह सर्विस मेन पोस्ट ऑफिस सहित रीजन के 11 पोस्ट ऑफिस में शुरू किया जाएगा। जबकि पूरे यूपी में 47 लोकेशन पर विदेशों के लिए पार्सल की बुकिंग कराई जा सकती है।

200 देशों के लिए हो सकेगी पार्सल की बुकिंग

पोस्टल डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स ने बताया कि व‌र्ल्ड नेट सर्विस के तहत अमेरिका, अफ्रीका, मॉरीशस जैसे दुनिया भर के 200 से ज्यादा देशों के लिए पार्सल की बुकिंग की जा सकती है। बता दें कि इससे पहले लोगों को प्राइवेट कूरियर सर्विस के थू्र पार्सल विदेशों के लिए भेजते थे। जिसमें इन कूरियर सर्विस द्वारा मनमाफिक वसूली की जाती थी। सिर्फ इतना ही नहीं, पार्सल पहुंचने को लेकर हमेशा संशय की बात भी रहती थी। ऑफिसर्स ने बताया कि सिटी के सभी पोस्ट ऑफिस में इसका विस्तार किया जाएगा।

पल-पल रख सकेंगे नजर

पोस्टल डिपार्टमेंट के अधिकारियों का दावा है कि विदेशों के लिए बुक किया जाने वाला पार्सल फाइव वर्किंग डे के भीतर ही गंतव्य स्थान पर पहुंचा दिया जाएगा। इसके साथ ही आपका पार्सल कहां पर पहुंचा है इसकी एग्जेक्ट लोकेशन भी आप कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन जान सकेंगे। इसके साथ ही पार्सल डिलीवर होने की जानकारी भी मैसेज के थू्र कस्टमर को उपलब्ध कराई जाएगी।

बस, एयरपोर्ट का होना है निर्णय

ऑफिसर्स का दावा है कि व‌र्ल्ड नेट एक्सप्रेस सर्विस का लाभ जल्द मिलना शुरू हो जाएगा। इसकी लगभग पूरी तैयारी कर ली गई है। बस, एयरपोर्ट डिसाइड किया जाना है। दरअसल यूपी में चार एयरपोर्ट से यह पार्सल भेजा जाएगा। ऐसे में इस बात पर निर्णय करना है कि बरेली में बुक हुआ पार्सल किस एयरपोर्ट से भेजा जाएगा। फिलहाल जो चार एयरपोर्ट है इसमें कानपुर, आगरा, वाराणसी और लखनऊ एयरपोर्ट शामिल है।

व‌र्ल्ड नेट एक्सप्रेस सर्विस को जल्द शुरू कर दिया जाएगा। जिसके बाद दुनिया के लगभग सभी देशों के लिए पोस्टल डिपार्टमेंट से पार्सल बुक कराया जा सकता है।

विजय वीर सिंह यादव, बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर, पोस्ट ऑफिस