-पोस्टमार्टम हाउस पर लाशों की होती है बेकदरी और सौदेबाजी

-रिटायर्ड फौजी ने डीएम से की शिकायत, एसीएम ने की जांच

<-पोस्टमार्टम हाउस पर लाशों की होती है बेकदरी और सौदेबाजी

-रिटायर्ड फौजी ने डीएम से की शिकायत, एसीएम ने की जांच

BAREILLY: BAREILLY: कहते हैं कि इंसान का शरीर मिट्टी का बना होता है और मृत शरीर को मिट्टी में ही मिलना होता है। इसीलिए लोग लाश को कदर से रखकर उसका अंतिम संस्कार करते हैं, लेकिन बरेली के पोस्टमार्टम हाउस में लाश की ऐसी बेकदरी की जाती है कि इसे देखकर हर किसी का दिल दहल जाए और सोचने को मजबूर हो जाए। सैटरडे को भी जब एक रिटायर्ड फौजी ने दोस्त की लाश की बेकदरी देखी तो उसे सिस्टम की अमानवीयता देखी न गई। वह तुरंत डीएम दरबार में पहुंच गए। डीएम पिंकी जोवेल ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए तुरंत एसीएम राजेश कुमार को मौके पर जांच करने का आदेश दे दिया। जब एसीएम पहुंचे तो वो भी सिस्टम देखकर सोच में पड़ गए। एसीएम ने डीएम को रिपोर्ट दे दी है। डीएम इस मामले में सीएमओ को रिपोर्ट भेजकर एक्शन लेंगी।

एक्सीडेंट में हुई थी दो लोगों की मौत

आंवला में फ्राइडे रात तहसील तिराहा पर तेज रफ्तार टैंकर ने बाइक को टक्कर मार दी थी। टक्कर से मौके पर सैदपुर बदायूं निवासी फ्भ् वर्षीय राजीव कुमार शर्मा की मौत हो गई थी। हादसे में सुभाषचंद्र शर्मा और राजीव का म् साल का बेटा बिट्टू घायल हो गए थे। सभी आंवला से शादी समारोह से वापस घर लौट रहे थे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने राजीव के शव को पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया था और घायलों को सिविल लाइंस स्थित प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। सैटरडे सुबह सुभाषचंद्र की भी इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

फोटो लेकर पहुंचे शिकायत करने

जब राजीव शर्मा के दोस्त आर्मी से रिटायर्ड हवलदार राजवीर शर्मा को पता चला कि उनके दोस्त की हादसे में मौत हो गई है तो वह गम में डूब गए। वह सुबह करीब 9 बजे ही पोस्टमार्टम हाउस पहुंच गए। उन्होंने देखा कि उनके दोस्त की लाश के साथ दो अन्य की लाश तेज धूप में फर्श पर पड़ी हुई हैं। उन्होंने वहां तैनात कर्मचारियों से इस अमानवीयता के बारे में पूछा तो कोई संतुष्ट जबाव नहीं मिला और फ्रीजर खराब होने की जानकारी मिली। यही नहीं लाश रखने से लेकर लाने तक हर जगह पैसे की डिमांड की जाने लगी। लाश की बेकदरी और खराब सिस्टम देखकर उन्हें गुस्सा आ गया और धूप में फर्श पर पड़ी लाशों की फोटो मोबाइल में लेकर डीएम के पास पहुंच गए।

एसीएम को मिली कइर् खामियां

डीएम पिंकी जोवेल ने फोटोग्राफ देखे तो उन्होंने भी खराब सिस्टम पर नाराजगी जताई और एसीएम थर्ड राजेश कुमार को राजवीर के साथ मौके पर भेज दिया। एसीएम ने देखा कि फर्श पर तेज धूप में ही लाशें पड़ी हैं। यही नहीं वहां का फ्रीजर काफी समय से खराब पड़ा है, जबकि पोस्टमार्टम हाउस की बिल्डिंग पूरी तरह से नई बनी हुई है। लाशों के रखरखाव के इंतजाम रखने के लिए भी पैसे दिए गए हैं। एसीएम को अन्य गड़बडि़यां भी मिली हैं।

पोस्टमार्टम के लिए सौदेबाजी

राजवीर ने बताया कि लाश के पोस्टमार्टम के लिए जगह-जगह सौदेबाजी की जाती है। जब सुभाषचंद्र की लाश को करीब क् किलोमीटर दूर स्थित प्राइवेट हॉस्पिटल से पोस्टमार्टम हाउस लाया गया तो इसके क्क्म्0 रुपए वसूले गए। क्00 रुपए लाश को पोस्टमार्टम हाउस में रखने के लिए गए। हाफ सिल्ली वर्फ के भ्00 रुपए वसूले गए। सब कुछ एसीएम को नोट करा दिया गया है।

-बरेली के हॉस्पिटल्स बिल पे न करने पर लाश को बंधक बना लेते हैं

-लाशों को रिक्शे व ठेले पर ढोया जाता है

-लाखों की कीमत का डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में शव वाहन खड़ा-खड़ा बेकार हो रहा है

-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल मोर्चरी और मेन मोर्चरी में लाश को रखने के पैसे लिए जाते हैं

-पोस्टमार्टम पर सफाईकर्मी वसूली करते हैं

लाश के साथ भी मानवीयता बरती जानी चाहिए। पोस्टमार्टम हाउस पर लाशों की बेकदरी गंभीर मामला है। एसीएम से जांच कराई है। सीएम को रिपोर्ट भेजकर एक्शन लिया जाएगा।

पिंकी जोवेल, डीएम बरेली