- बिजली विभाग नई सर्विस शुरू करने के लिए तैयारियों में जुटा

>BAREILLY:

बिजली विभाग के कंज्यूमर्स को अब घंटो लाइन में लगकर बिजली बिल जमा करने की परेशानी से छुट्टी मिल जाएगी। बिजली विभाग कंज्यूमर्स की फैसिलिटी के लिए तीनों डिवीजन पर स्वैप मशीन लगाने जा रहा है। जिसकी मदद से आसानी से और फॉस्ट बिजली बिल जमा हाे सकेगी।

एक कर्मचारी की लगेगी ड्यूटी

स्वैप मशीन की व्यवस्था बिजली विभाग के तीनों डिवीजनों में होगी। रिलेटेड बिजली कंज्यूमर्स अपने डिवीजन में जाकर डेबिट कार्ड से स्वैप कर बिल जमा कर सकेंगे। कंज्यूमर्स की सुविधा के लिए स्वैश मशीन के पास एक कर्मचारी की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। जो बिल जमा करने में कंज्यूमर्स की मदद करेगा। नई व्यवस्था के बाद बिजली विभाग के उपभोक्ताओं को घंटो लाइन में लग कर बिल जमा करने से छुटकारा मिलेगा।

बैंक से टाइअप करने की तैयारी

बिजली विभाग नई सर्विस शुरू करने के लिए एक प्राइवेट बैंक से टाइअप करने की तैयारी में हैं। मंडे को आईसीआईसीआई बैंक के दो कर्मचारियों की रामपुर गार्डेन स्थित बिजली विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में बातचीत हुई। बैंक बिजली विभाग को स्वैप मशीन उपलब्ध कराएगा। इसके साथ ही बिजली उपभोक्ताओं को एक स्पेशल कार्ड प्रोवाइड करेगा। जिससे भी बिजली बिल जमा किए जा सकेगा।

मुख्यालय को भेजा जाएगा प्रपोजल

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि स्वैप मशीन से बिजली बिल कलेक्ट किए जाने का जल्द की एक प्रपोपज बना कर मुख्यालय भेजा जाएगा। आला अधिकारियों से हरी झंडी मिलते ही बिजली उपभोक्ताओं के लिए सर्विस शुरू कर दी जाएगी। अभी तक विभाग से जुड़े उपभोक्ताओं को बिलिंग सेंटर, रिलेटेड डिवीजन आकर, यूपीपीसीएल की वेबसाइट और पेटीएम से बिजली बिल जमा करने की सुविधा मिल रही है, लेकिन उपभोक्ताओं के पास नेट की सुविधा और स्मार्ट फोन नहीं होने से वेबसाइट और पेटीएम से बिल जमा नहीं कर पाते हैं।

फॉर योर इंफॉर्मेशन

कंज्यूमर्स को लाइन में नहीं लगना होगा।

स्वैप मशीन से फास्ट बिलिंग हो सकेगी।

तीनों डिवीजन में लगेगी स्वैप मशीन

पेटीएम के जरिए बिल जमा करने की है सुविधा।

स्वैप मशीन के जरिए बिजली बिल कलेक्ट करने की तैयारी चल रही है। इसका प्रपोजल बना कर मुख्यालय को भेजा जाएगा। फिलहाल एक प्राइवेट बैंक से बात चल रही है।

पीए मोगा, नोडल अधिकारी, बिजली विभाग