- बिजली विभाग के जोन में सबसे अधिक बरेली में है बकायेदार

- बिल नहीं देने पर बिजली कनेक्शन काटने की कवायद शुरू

>BAREILLY: बरेली जोन में एक लाख से अधिक बकाएदारों की अब खैर नहीं है। पॉवर कॉरपोरेशन अब उनकी बत्ती गुल करेगा। सिर दर्द बने ये बड़े बकाएदारों पर सात अरब रुपए बकाया वसूली के लिए अधिकारियों ने टीम गठित कर कार्रवाई भी शुरू कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि बकाया वसूली होने के बाद इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जाएगा। ताकि बिजली व्यवस्था में और सुधार किया जाएगा।

एक लाख से अधिक बकायेदार

बरेली जोन में बदायूं, पीलीभीत और शाहजहांपुर शामिल है। इन जिलों से विभाग ने 1,10,888 कंज्यूमर को आईडेंटीफाई किया है। जिनके ऊपर 7 अरब रुपए से अधिक का बिजली बिल बकाया है। जोन के अंतर्गत आने वाले जिलों में अकेले बरेली में 34,846 कंज्यूमर पर दो अरब रुपए से अधिक का बकाया है। जबकि बाकी जिलों बदायूं, पीलीभीत और शाहजहांपुर में कंज्यूमर्स पर बकाया है।

118 टीमें जुटी हैं कार्रवाई में

करोड़ों रुपए का बिजली बिल दबाए बैठे बकायेदारों से वसूली के लिए 118 टीमें गठित की गई है। जो कार्रवाई में जुट गई है। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि बकाया राशि नहीं देने पर बरेली जोन में 3223 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा चुकी हैं। इसके साथ ही बिजली कनेक्शन काटने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। इसी क्रम में फ्राइडे को ही आईटीआर कंपनी की कॉलोनी में विभाग ने दो दर्जन से अधिक बिजली कनेक्शन काटे थे। अवैध रूप से आईटीआर कॉलोनी के आवासों में रह रहे लोगों पर बिजली विभाग का छह करोड़ रुपए से भी अधिक का बकाया है।

मजबूत हो जाये इंफ्रास्ट्रक्चर

यहीं नहीं बिजली चोरों से निपटने के लिए भी विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। इसकी जिम्मेदारी उसने खासतौर पर विजिलेंस टीम को सौंप रखी है। जो कि रात में बिजली चोरों पर दबिश डाल रही है। अधिकारियों का कहना है कि यदि बकाया राशि मिल जाए तो विभाग का इंफ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह से मजबूत हो जायेगा। बिजली कटौती से रिलेटेड सारी समस्यायें दूर की जा सकती हैं।

जिला - बकायेदार - कुल बकाया रुपए करोड़ में

बरेली - 34,846 - 22649

बदायूं - 24,210 - 15736

पीलीभीत -21,965 - 14277

शाहजहांपुर - 29,867 - 19414

टोटल - 1,10,888 - 72076

बकायेदारों और बिजली की चोरी कर रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही हैं। बिजली बिल जमा नहीं करने वालों की बिजली कनेक्शन काटने के निर्देश दिये गये हैं।

राजकुमार अग्रवाल, चीफ इंजीनियर, बिजली विभाग