- इंफ्रास्ट्रक्चर पर नहीं कनेक्शन बढ़ाने पर जोर

BAREILLY:

बिजली विभाग न्यू और रि-कनेक्शन बांटने का काम तो धड़ल्ले से कर रहा है। लेकिन, इंफ्रास्ट्रक्चर की ओर इसका ध्यान नहीं है। पावर कार्पोरेशन की जो योजनाएं इंफ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने की है वह भी अधर में लटकी हुई है। राजस्व वसूली में लाखों रुपए हाथ में आने के बाद भी विभाग काम पूरा नहीं कर पा रहा है। ऐसे में, नए कनेक्शन के रूप में इस बढ़े हुए लोड को संभाल पाना काफी मुश्किल है।

योजनाएं पूरी नहीं और

पावर कॉर्पोरेशन का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट स्कॉडा है। 350 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को मार्च में ही पूरा हो जाना चाहिए था। मार्च का महीना खत्म होने में मात्र चार दिन का समय बचा हुआ है। लेकिन, विभाग ने अभी तक 50 परसेंट भी काम पूरा नहीं कर सका है। जबकि, इस प्रोजेक्ट के तहत विभाग के जर्जर इंफ्रास्ट्रक्चर को पूरी तरह से सुदृढ़ करने का प्लान है। प्रोजेक्ट के पूरा नहीं होने से नए उपभोक्ताओं का भार उठा पाना संभव नहीं है।

5 हजार से अधिक रि-कनेक्शन

इस महीने में 5,288 उपभोक्ताओं के कटे बिजली कनेक्शन को दोबारा जोड़ा गया है। जबकि, नए कनेक्शन धारकों की संख्या भी सैकड़ों में है। पिछले कुछ महीनों की बात करें तो 15 हजार से अधिक नए कनेक्शन बंटे हैं। लेकिन, उपभोक्ताओं की बढ़ती संख्या के बावजूद विभाग हाथ पर हाथ धरे बैठा हुआ है। राजस्व वसूली के आगे उसे कुछ और नहीं सूझ रहा है। विभाग की लापरवाही की सजा बिजली उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ता है। जबकि, अपने क्षेत्र के जर्जर पोल और वायर को बदलने के लिए संबंधित डिविजन में दर्जनों मामले पेंडिंग पड़े हुए है। फिर भी अधिकारियों की लापरवाही बदस्तूर जारी है।