- बिजली विभाग के अधिकारियों की मदद से चल रहा खेल

BAREILLY:

टीवी केबल ऑपरेटर मनोरंजन के नाम पर मौत का तमाशा कर रहे हैं। तमाशे में सहयोगी बिजली महकमा बना हुआ है, जो हर माह मोटी रकम लेकर केबल ऑपरेटर्स को बिजली के पोल पर टीवी केबल तार टांगने की इजाजत दिए हैं। केबल में बारिश के पानी से करंट उतर जा रहा है, जो मौत का सबब बन रहा है। करंट से आए दिन लोगों को झटके लग रहे है। करंट लगने से कुछ ही दिनों में दो जानवरों की मौत भी हो चुकी है। जंक्शन रोड पर सैटरडे को भी एक जानवर की करंट लगने से मौत हो गयी।

केबल से घरों में करंट

बिजली विभाग का पूरे शहर में बिजली पोल लगे हुए है। अपनी व्यवस्था करने की बजाय केबल ऑपरेटर टीवी केबल तार बिजली के पोल पर टांग रखे हैं। पोल पर केबल तार का जाल इस कदर फैला हुआ है कि पोल और बिजली के तार दिखाई तक नहीं देते हैं। पोल पर जो टीवी केबल का बॉक्स लगा है उसी के जरिए होकर करंट लोगों के घरों में भी पहुंच रहा है। बॉक्स पर केबल ऑपरेटर दो-या तीन सॉकिट एक्स्ट्रा छोड़कर रखते हैं। ताकि, नए कस्टमर को सर्विस देनी हो तो उसी सॉकिट से कनेक्शन दिया जा सके। जब यह सॉकिट बिजली के तार के संपर्क में आता है तो करंट पूरे केबल में दौड़ जाता है। कई बार टीवी भी फुंक जाता है। पोल में करंट उतरने से खतरा बढ़ जाता है। आस-पास के लोगों को यह आभास नहीं होता है कि पोल में करंट उतर रहा है। जिससे पोल के संपर्क में आना लोगों के मौत का कारण बन रहा है।

बारिश में बढ़ा खतरा

बारिश में केबल के तार और ज्यादा खतरनाक साबित हो रहे हैं। एलटी लाइनों में दौड़ रहा करंट टीवी केबल तार में आ जा रहा है। एक वीक पहले कैंट थाना अंतर्गत एक तालाब में टीवी केबल तार टूट कर गिरा पड़ा था। केबल का एक सिरा बिजली के पोल से टंगा हुआ था। जब भैंस तालाब में नहाने गयी तो करंट लगने से उसकी मौत हो गयी। वहीं सैटरडे को जंक्शन रोड स्थिति अनिल यादव की एक भैंस की करंट लगने से मौत हो गयी। पशु मालिक अनिल ने बताया कि वह एक महीने पहले जलालाबाद से 65 हजार रुपए में भैंस लाया था। पोल में करंट उतरने की सूचना बिजली विभाग का दी गयी थी। लेकिन, बिजली कर्मचारियों ने एक भी नहीं सूनी। उनका कहना है कि इसमें केबल वालों का दोष है। उनके केबल तार में करंट उतरने से यह हादसा हुआ। जबकि, केबल ऑपरेटर वाले बिजली विभाग पर दोष मढ़ रहा है। लेकिन, इसमें नुकसान तो पब्लिक का हो रहा है न।

पोल में टंगे टीवी केबल तार के खिलाफ अभियान चला कर हटाने जाने का काम होगा। पहले भी पोल से केबल हटाया गया था। लेकिन, कुछ ऐसे लोग हैं, जो बार-बार केबल टांग दे रहे हैं।

मनोज पाठक, एसई, बिजली विभाग