- एलईडी बल्ब बांटने की तैयारी में जुटा बिजली विभाग

- 130 रुपए में कंज्यूमर्स को मिलेगा गारंटी वाला एलईडी बल्ब

>BAREILLY: ओवर लोड कम करने की मंशा के तहत बिजली विभाग अब एलईडी बल्ब बेचेगा। इसकी तैयारी पॉवर कॉरपोरेशन ने जोर-शोर से शुरू कर दी है। ज्यादा से से ज्यादा लोग इस बल्ब को खरीदें। इसके लिए विभाग ने इसका प्राइस मार्केट रेट से काफी कम रखा है। एलईडी बल्ब लगने से बिजली कम कंज्यूम होगी और इसका फायदा उपभोक्ताओं को भी मिलेगा। उनपर बिजली बिल के रूप में पड़ने वाला आर्थिक बोझ भी कम होगा। यह सुविधा से पॉवर कॉरपोरेशन से जुड़े कंज्यूमर्स के लिए ही होगी। बाहरी लोगों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल सकेगी।

130 रूपए मिलेगा बल्ब

कंज्यूसर्म को 7 वॉट के बल्ब के लिए 130 रुपए खर्च करने होंगे। जबकि मार्केट में 7 वॉट के एलईडी बल्ब की कीमत 250 रुपए है। ज्यादा से ज्यादा कंज्यूमर्स बल्ब खरीदें। इसके लिए उन्हें सब्सिडी देने का फैसला किया है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एक कंज्यूमर्स पांच एलईडी बल्ब विभाग से ले सकता है। एक कनेक्शन पर इससे अधिक बल्ब कंज्यूमर्स को नहीं दिए जाएंगे। बल्ब विभाग के सभी बिलिंग सेंटर पर उपलब्ध होगा। सब स्टेशन पर बने बिलिंग काउंटर भी एलईडी बल्ब के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

पौने दो लाख कंज्यूमर को लाभ

बिजली विभाग के इस प्रयास के बाद शहर के 1,75,000 कंज्यूमर को सब्सिडी वाले बल्ब का लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही यदि उपभोक्ता चाहें तो 130 रुपए के बजाए कम रुपए देकर भी बल्ब ले सकते हैं, लेकिन बाकी बचे हुए रुपए कंज्यूमर्स की बिजली बिल में जोड़कर बिजली विभाग कंज्यूमर्स से वसूलेगा। अधिकारियों की मानें तो, दो महीने के अंदर ही इस योजना का लाभ मिलने लगेगा।

छह महीने की मिलेगी गारंटी

पॉवर कॉरपोरेशन ने कंज्यूमर्स के लिए एलईडी बल्ब पर गारंटी देने का भी फैसला किया है। विभाग हर एलईडी बल्ब पर छह गारंटी देगा। एक तो लोगों को बल्ब पर सब्सिडी मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें गारंटी भी मिलेगी। ऐसा इस लिए किया गया है ताकि ज्यादा से से ज्यादा कंज्यूमर्स बल्ब की खरीदारी करें।

फॉर योर इंफॉर्मेशन

- शहर में कंज्यूमर्स की संख्या - 1,75,000

- प्रति कनेक्शन- 5 बल्ब मिलेंगे।

- 130 रूपए में 7 वॉट का मिलेगा एलईडी बल्ब।

- विभाग के सभी बिलिंग सेंटर पर रहेगी सुविधा।

प्रति कनेक्शन पांच वल्ब कंज्यूमर्स को दिए जाएंगे। योजना के तहत कंज्यूमर्स को वल्ब पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा। इससे बल्ब की कीमत मार्केट रेट तुलना में काफी कम हो जाएगी।

पीएम मोगा, एक्सईएन, बिजली विभाग