-रेलवे लाइन को मॉडल रोड के रूप में डेवलप करने की कवायद हुई तेज

BAREILLY:

शहदाना से इज्जतनगर की लंबी दूरी और जाम से निजात मिलने की एक बड़ी उम्मीद जगी है। डीएम की पहल पर नगर निगम शहदाना मालगोदाम से इज्जतनगर तक एक मॉडल रोड डेवलप करने जा रहा है, जिस 30 वर्षो से बंद पड़ी मीटरगेज लाइन पर बनाया जाएगा, जो न सिर्फ 60 फीट चौड़ी होगी। बल्कि खाली जमीन पर जॉगिंग पार्क और कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। स्मार्ट सिटी की राह पर अग्रसर बरेली की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए भरपूर ग्रीनरी भी लगाई जाएगी।

दूरी हो जाएगी कम

शाहमतगंज फ्लाईओवर बनने के बाद ईट पजाया, डेलापीर चौराहा से होते हुए इज्जतनगर स्टेशन जाने लिए लोगों को 6 किमी का सफर करना होगा, लेकिन बंद पड़ी रेलवे लाइन पर सड़क बनने के बाद ढाई किमी दूरी कम हो जाएगी। क्योंकि, रेलवे की यह लाइन साढ़े तीन किमी में बिछी हुई है। श्यामगंज फ्लाईओवर से उतरते ही शार्टकट इस रास्ते माधोबाड़ी, ब्रह्मापुरा, उदयपुर होते हुए इज्जतनगर रेलवे स्टेशन पहुंचा जा सकेगा। इससे समय के साथ ही आर्थिक बचत भी होगी। साथ ही ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी।

कवायद हुई तेज

नगर निगम ने डीएम आर विक्रम सिंह को रोडमैप सौंप दिया है। नगर निगम की रिपोर्ट के मुताबिक शहदाना की जमीन का कोई रिकॉर्ड नगर निगम को नहीं मिला है। रेलवे से इसका रिकार्ड मांगा जा रहा है, क्योंकि यहां पर रेलवे का गोदाम था। उदयपुर खास और ब्रह्मापुरा में 11.192 हेक्टेयर जमीन का रिकॉर्ड मिला है। सड़क बनाने के बाद 4.058 हेक्टेयर जमीन बचेगी। इसका कॉमर्शियल यूज किया जा सकेगा। डीएम आर विक्रम सिंह ने बताया कि सबसे पहले रेलवे को प्रपोजल देंगे। रेलवे स्वयं यहां लिंक मार्ग बनाकर कामर्शियल एक्टिविटी कर सकता है। यदि, रेलवे प्रबंधन सड़क बनाने से इनकार करता है, तो वह नगर निगम, बीडीए या किसी अन्य संस्था को सड़क बनाने का प्रपोजल देंगे।

यह हैं पेंच

हालांकि, सड़क निर्माण और बाकी चीजों को डेवलप करने में बहुत सारा पेंच फंसने वाला है। सबसे पहला रेलवे प्रबंधन पर डिपेंड करता है कि रेलवे के ऑफिस डीएम के प्रपोजल को एक्सेप्ट करता है या नहीं। दूसरे साढ़े तीन किमी में बिछी इस लाइन पर 200 से भी अधिक लोगों ने कब्जा रखा है। जिन्हें हटा पाना इतना आसानी नहीं होगा। वहीं माधोबाड़ी, ब्रह्मापुरा और उदयपुर यहां पर लाइन के दोनों तरफ अच्छी-खासी आबादी है। यह भी अड़चनें पैदा कर सकते हैं।

कुछ ऐसा होगा नजारा

सड़क - रेलवे लाइन की जगह मिनिमम 80 फीट चौड़ी। 60 फीट चौड़ी बनेगी सड़क। वाहनों का आवागमन होगा आसान।

फुटपाथ - सड़क के दोनों तरफ होगा फुटपाथ। पैदल आने-जाने वाले राहगीरों को मिलेगा आराम। एक्सीडेंट का खतरा नहीं।

जॉगिंग ट्रैक - सड़क निर्माण के बाद जो भी खाली जमीन बचेगी वहां जॉगिंग ट्रैक बनाए जाने की प्लानिंग है।

स्ट्रीट लाइट - सड़क के दोनों तरफ होगी स्ट्रीट लाइट, जो कि 10-10 मीटर पर लगाई जाएगी। जिससे सड़क पर भरपूर रौशनी होगी।

ग्रीनरी - स्मार्ट सिटी को ध्यान में रखते हुए डिवाइडर पर ग्रीनरी भी होगी। रोड के दोनों साइड प्लांटेशन भी किया जाएगा। उड़ने वाली धूल से मिलेगी राहत।

कॉमर्शियल एक्टिविटी - सड़क और फुटपाथ बनने के बाद बची जमीन कॉमर्शियल एक्टिविटी में इस्तेमाल होगा।

अभी क्या है स्थिति

- पक्का मकान

मीटरगेज लाइन पर स्थानीय लोगों ने पक्के मकान बना लिए हैं। कुछ ने तो दुकान खोल अपना बिजनेस शुरू कर दिया हैं।

- चल रही डेयरी

इज्जतनगर रेलवे स्टेशन से शाहमतगंज माल गोदाम तक बिछी रेलवे लाइन पर करीब आधा दर्जन डेयरियां चल रही हैं।

- खोल दिए टाल

शाहमतगंज में रेलवे की 30 एकड़ खाली पड़ी जमीन पर टाल वालों ने कब्जा जमा लिया हैं।

- कुम्हार का भी कब्जा

रेलवे लाइनों पर करीब एक दर्जन कुम्हारों का कब्जा हैं। माडल टाउन के कुम्हारों ने रेलवे लाइन पर ही दीया, ढकनी और मिट्टी के बने खिलौने रखे हुए हैं।

बॉक्स

- 200 से अधिक लोगों ने जमा रखा है कब्जा।

- 100 वर्ष पहले बिछी थी रेलवे लाइन।

- 30 एकड़ से अधिक बारादरी के सामने हैं।

- साढ़े तीन किमी में बिछी है यह लाइन।

- 30 एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा सिर्फ शहदाना में ही।

नगर निगम ने रोड मैप सौंप दिया है। जल्द ही प्रपोजल तैयार कर रेलवे और शासन को भेज दिया जाएगा। रेलवे की सहमति बनते ही सड़क बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

आर विक्रम सिंह, डीएम

रेलवे लाइन पर सड़क बनाने की तैयारी चल रही है। सड़क के दोनों तरफ स्ट्रीट लाइट, ग्रीनरी के अलावा और भी कई चीजें होंगी।

राजेश कुमार श्रीवास्तव, नगर आयुक्त