शहर का दिलाया नगर निगम का दर्जा, बीडीए व पीसीबी की भी दी सौगात

BAREILLY:

बांस-बरल देव की आधार शिला से शुरू हो स्मार्ट सिटी की दहलीज तक पहुंच गए बरेली शहर की इस विकास-यात्रा में कईयों का योगदान रहा। लेकिन आधुनिक बरेली के विकास की बुनियाद रखने में स्व। राम सिंह खन्ना की भूमिका शायद ही किसी ने निभाई हो। बेहद निम्नवर्गीय परिवार में पैदा हुए राम सिंह खन्ना ने 1953 और 1957 में बरेली नगर पालिका का चेयरमैन चुनाव जीता। वहीं 1980 में विधानसभा चुनाव जीत उत्तर प्रदेश सरकार में आवास विकास मंत्री के पद पर आसीन हुए। नगर विकास मंत्री रहते हुए राम सिंह खन्ना ने ही सन 1982 में बरेली नगर पालिका को नगर निगम की पहचान दिलाई। इस नई पहचान के बाद से ही बरेली के विकास के दरवाजे खुले।

विकास और सद्भाव साथ

दूरदर्शी व्यक्तित्व वाले अनुभवी रामसिंह खन्ना ने बरेली के समूचे विकास के लिए बरेली में डेवलेप अथॉरिटी शुरू कराने पर जोर दिया। मंत्री पद पर पर रहते हुए उन्होंने शहर में बरेली डेवलेपमेंट की बुनियाद रखवाई और सरकार से इसकी मंजूरी दिलाई। राम सिंह खन्ना ने संजय गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए शहर में संजय गांधी मल्टी पर्पज कम्यूनिटी हॉल बनाए जाने की नींव भी रखी और बीडीए से इसका निर्माण कराया। अलखनाथ मंदिर के जर्जर हो जाने पर उन्होंने सरकार से बजट दिलाकर मंदिर का जीर्णोद्धार कराया। वहीं बाकरगंज ईदगाह में भी बिजली-पानी की सुविधा दिलाने संग रेनोवेशन के काम कराएं।

------------------

पर्सनेलिटी प्रोफाइल

नाम - स्व। राम सिंह खन्ना

जन्म -18 अक्टूबर 1918

मृत्यु - 27 जून 1986

पिता - बिशन नारायण खन्ना

माता - राधा देवी

-----------------

राम सिंह खन्ना जी ने बरेली के विकास में तो योगदान दिया ही। वह हिन्दू व मुस्लिम में भी बराबर लोकप्रिय जननेता थे। अपनी ईमानदार और बेदाग छवि के चलते ही वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के भी बेहद प्रिय थे।

- संतोष सिंह खन्ना, भाई

--------------