- बंशीनगला में लोगों ने रोड पर अनाज रख किया हंगामा

- ब्लैक मार्केटिंग रूकी तो मिलावटखोरी पर उतरे कोटेदार

<- बंशीनगला में लोगों ने रोड पर अनाज रख किया हंगामा

- ब्लैक मार्केटिंग रूकी तो मिलावटखोरी पर उतरे कोटेदार

BAREILLY:

BAREILLY:

राशन की ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए शासन ने प्वॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) के जरिए राशन बांटने की कवायद क्या शुरू की कोटेदार मिलावट पर उतारू हो गये हैं। फ्राइडे को बंशीनगला में एक ऐसा ही मामला सामने आया। कोटेदार कंकड़ और धूल मिला कर राशन की बिक्री कर रहा था। जिस पर राशन लेने पहुंचे लोगों का गुस्सा भड़क गया और रोड पर ही राशन रख हंगामा शुरू कर दिया।

राशन में मिलावटखोरी

बंशीनगला में सरकारी राशन बांटने का लाइसेंस नसरुतुल्ला को दिया गया है, फ्राइडे को राशन बांटे जाने का दिन था। राशन पाने के लिए सुबह से ही लोगों की लंबी लाइन कोटेदार की दुकान पर लग गई थी। राशन लेने पहुंचे लोगों में महिलाओं की संख्या सबसे अधिक थी, जब लोगों को राशन मिलना शुरू हुआ तो राशन कार्ड धारक राशन में मिलावट देख कर चौक गये। लोगों ने राशन को हाथ में लेकर देखा तो उसमें कंक्रीट और धूल मिला हुआ था। जिससे लोगों का पारा हाई हो गया।

रोड पर राशन रख किया प्रदर्शन

कोटेदार की इस हरकत पर लोगों का गुस्सा भड़क गया। जब लोगों ने इसका विरोध किया तो कोटेदार नसरुतुल्ला धमकी देने लगा । राशन लेना है, तो लो नहीं तो चलते बनो। कोटेदार की इस बात पर लोगों का गुस्सा और भड़क गया। लोगों ने राशन का ढेर रोड पर रख हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा बढ़ते देख कोटेदार नरम पड़ गया और लोगों को दूसरे कट्टे से राशन देने की बात करने लगा।

नई व्यवस्था के बाद कोटेदार लगा रहे जुगत

शहर में करीब ब्भ्0 पीओएस कोटेदारों को बांटी गई हैं। जिसमें कोटेदार ने कितना राशन बांटा पूरा रिकॉर्ड फीड होता रहता है। नई व्यवस्था होने से कोटेदार राशन की ब्लैक मार्केटिंग नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में वह मुनाफे के लिए राशन में मिलावट करने लगे हैं। कुछ कोटेदारों ने अपना लाइसेंस निरस्त करने के लिए आवेदन तक कर दिया है।

यदि कोटेदार ने जानबूझ कर राशन में कुछ मिलाया है, तो इसकी जांच की जाएगी। दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

सीमा त्रिपाठी, डीएसओ