- सीबीआई ने तलब की गई फाइलें की वापस, केंद्र ने जारी किया करीब 20 करोड़ का बजट

<- सीबीआई ने तलब की गई फाइलें की वापस, केंद्र ने जारी किया करीब ख्0 करोड़ का बजट

BAREILLY:

BAREILLY:

छह माह से ठप पड़े मनरेगा के तहत होने वाले वर्क फिर से शुरू होंगे। शासन ने इसके लिए करीब ख्0 करोड़ का बजट जारी कर दिया है। बता दें कि घोटालों का अंदेशा होने के चलते छह महीना पहले सीबीआई ने मनरेगा के तहत हुए सभी कार्यो की फाइल तलब कर ली थी। इसके चलते करीब भ्0 वर्क पर रोक लग गई थी। अधिकारियों की मानें तो सीबीआई ने सभी फाइलें लौटा दी हैं। इसके चलते शासन ने बजट जारी कर दिया है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि सीबीआई ने जिस अंदेशो को देखते हुए फाइल जांच के लिए ली थी। उस संबंध में सीबीआई ने विभाग को क्लीन चिट दी या नहीं।

फर्जीवाड़ा की थ्ाी आशंका

पिछले दिनों मनरेगा कार्यो में फर्जीवाड़ा के अंदेशे के चलते सीबीआई ने जांच के लिए मनरेगा कार्यालय से विकास कार्यो की सभी फाइलें तलब कर ली थीं। सूत्रों के मुताबिक मनरेगा की ओर से कराए जा रहे निर्माण कार्यो में प्रयुक्त सामग्री, होर्डिग्स लगाना, तालाबों के जीर्णोद्धार, पौधरोपण, गली, खडं़जा, पैचवर्क समेत कई वर्क में फर्जीवाड़ा सूचना सीबीआई को मिली थी। साथ ही अधिकारियों और एपीओ की ओर से हीलाहवाली की शिकायतें मिली थीं। जिसके बाद सीबीआई फाइलें तलब कर ली थीं। इसके चलते मनरेगा के तहत होने वाले वर्क के लिए बजट पर भी केंद्र सरकार ने रोक लगा दी थी। हालांकि अब फाइलें भी वापस हो गई हैं और बजट भी जारी कर दिया गया है।

जांच के लिए गई फाइलें वापस आ गई हैं और विकास कार्यो के लिए बजट भी जारी कर दिया गया है। हालांकि बजट की रकम अभी खाते में आना बाकी है।

हरेंद्र यादव, डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर मनरेगा