-आरयू के बीएड-एमएड विभाग के एचओडी ने लगाया बैन

-डिपार्टमेंट में अनुशासन बना रहे इसलिए उठाया गया कदम

BAREILLY :

आरयू के बीएड-एमएड डिपार्टमेंट में अनुशासन को बनाए रखने के लिए मोबाइल लगाने पर पाबंदी लगा दी है। मोबाइल फोन क्लास में बैन करने के पीछे विभाग के एचओडी का तर्क है कि इससे छात्र अनुशासनहीनता करते हैं। इसलिए मोबाइल फोन क्लास में न लाने पर रोक लगाई है। हालांकि बहुत से पेरेंट्स खासतौर पर ग‌र्ल्स को सेफ्टी के मद्देनजर मोबाइल फोन देते हैं ताकि वे टच में रह सकें। मोबाइल न लाने पर ऐसे में ग‌र्ल्स को ज्यादा दिक्कत आएगी।

छात्रों को होगी परेशानी

यूनिवर्सिटी के शिक्षा एवं संबद्ध विज्ञान संकाय के एचओडी एचओडी डॉ। एनएन पांड के मुताबिक क्लास में मोबाइल लाने स्टूडेंट्स इसका गलत इस्तेमाल करते हैं। वे मोबाइल फोन पर गाने सुनते हैं। इससे पढ़ाई पर असर पड़ता है। क्लासेज में छात्रों के फोन बजने से शिक्षण कार्य भी प्रभावित होता है। इसलिए एचओडी ने तत्काल प्रभाव से स्टूडेंट्स विभाग परिसर में मोबाइल फोन लाने पर रोक लगा दी है। साथ ही स्टूडेंट्स को चेतावनी दी है कि अगर फोन के साथ वह कैंपस में पकड़े गए, तो उनके खिलाफ अनुशासनहीनता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। दिक्कत यह है कि कई ग‌र्ल्स स्टूडेंट्स को उनके पेरेंट्स सेफ्टी के मकसद से मोबाइल फोन देते हैं। मोबाइल फोन पर बैन से उन्हें परेशानी होना लाजिमी है।

क्लासेज में अक्सर फोन बजने के कारण शिक्षण कार्य बाधित होता है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स क्लासेज में मोबाइल फोन पर गाने सुनते हैं, जो अनुशासन के खिलाफ है। विभाग में अनुशासन बना रहे इसलिए यह कदम उठाया गया है।

जहीर अहमद, पीआरओ