-बीएससी होम साइंस और एमए होम साइंस कोर्स शुरू करने की दी आरयू ने अनुमति, आगमी सत्र से लगेंगी क्लासेज

>BAREILLY

बेटियों को स्वालंबी बनाने के लिए साहू राम स्वरूप कॉलेज मैनेजमेंट को आरयू ने दो कोर्स चलाने की अनुमति दी है। हालांकि कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन चार कोर्स चलाने की डिमांड की थी, लेकिन आरयू ने दो कोर्स को चलाने की ही अनुमति दी। जबकि दो अन्य कोर्स की अनुमति देने पर यूनिवर्सिटी अधिकारी अभी विचार कर रहे हैं।

प्रिंसिपल ने की पहल

साहू राम स्वरूप महिला कॉलेज की प्रिंसिपल ने कैंपस में बीएससी होम साइंस, एमए होम साइंस, एमए एजुकेशन और एमए फैशन डिजाइनिंग का कोर्स स्टार्ट करने के लिए आरयू से पिछले दिनों अनुमति मांगी थी। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने फाइल की पड़ताल के बाद बीएससी होम साइंस और एमए होम साइंस की पढ़ाई कराने की ग्रीन सिग्नल कॉलेज को दे दिया है। वहीं अधिकारी एमए फैशन डिजाइनिंग और एमए एजुकेशन के पाठ्यक्रम को शुरू कराने की अनुमति देने पर विचार-विमर्श कर रहे हैं। इसके साथ ही अधिकारियों ने स्वीकृत हुए दो कोर्सेस की फाइल सम्बद्धता के लिए विभाग को भेज दी है। जल्द ही उस पर वीसी और रजिस्ट्रार की मुहर लग जाएगी। जुलाई से शुरू होने वाले शैक्षिक सत्र से कॉलेज मैनेजमेंट इन कोर्सेस में छात्राओं के दाखिले लेगा।

कॉलेज ने चार कोर्स स्टार्ट करने की अनुमति यूनिवर्सिटी से मांगी थी। आरयू ने बीएससी होम साइंस और एमए होम साइंस की क्लासेज लगाने की अनुमति दी है।

डॉ। शशि बाला राठी, प्राचार्य