-यूनिवर्सिटी के सभी हॉस्टल के गेट और हॉल में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

-हर हॉस्टल में वार्डन कार्यालय में होगा कंट्रोल रूम

BAREILLY

आरयू कैंपस में रैगिंग पर लगाम लगाने और बाहरी छात्रों पर नजर रखने के लिए तीसरी आंख की हेल्प ली जाएगी। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने हॉस्टल और कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगवाने का फैसला लिया है। इसके साथ ही प्रॉक्टर की पूरी फौज तैयार की है। इसके साथ सेमिनार होगी, जिसमें स्टूडेंट्स को रैगिंग के बारे में बताया जाएगा।

गेस्ट हाउस में हुई थी ताेड़फोड़

दो दिन पहले यूनिवर्सिटी के गेस्ट हाउस के बाहर कुछ छात्रों ने तोड़फोड़ की थी। सबूत न होने की दशा में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन को तोड़फोड़ नहीं करने वालों की पहचान नहीं हो सकी। मजबूरी में यूनिवर्सिटी ने पांच अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। वहीं, बीसलपुर वाले गेट पर भी दो बार मारपीट हो चुकी है। उसका कारण ग‌र्ल्स हॉस्टल था। ऐसी तमाम घटनाओं पर लगाम लगाने और दोषी छात्र पर कार्रवाई करने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाने जा रहा है। ग‌र्ल्स और ब्वॉयज हॉस्टल को मिलाकर कुल पांच हॉस्टल हैं, जिन पर कैमरों से निगरानी रहेगी। कंट्रोल रूम वार्डन ऑफिस में रहेगा। कैमरे लगाने की प्रक्रिया जल्द पूरी होगी। गेस्ट हाउस के बाहर भी कैमरे लगाए जाएंगे।

हॉस्टल में होंगे सेमिनार

रैगिंग के प्रति स्टूडेंट्स को अवेयर करने के लिए हॉस्टल में सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इसमें विशेषज्ञ बुलाए जाएंगे जो छात्रों को रैगिंग क्या है और इसपर कितनी कड़ी कार्रवाई हो सकती है बताया जाएगा। छात्रों को जागरुक किया जाएगा।

वर्जन

हॉस्टल में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। गेट, हॉल व खाना खाने की जगह पर कैमरे लगाए जाएंगे। रैगिंग जैसी घटनाओं को रोकने और बाहरी छात्रों का प्रवेश रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है।

साहब लाल मौर्या, रजिस्ट्रार